Sunday , 25 August 2019

वैजयंती माला को ममता ने कहा : हैप्पी बर्थडे

Kolkata, 13 अगस्त (उदयपुर किरण). प्रख्यात अभिनेत्री और नृत्यांगना वैजयंती माला को जन्मदिन के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं दी हैं. मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा, ‘आज प्रख्यात अभिनेत्री वैजयंती माला का जन्मदिन है. वह बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं. मैं उन्हें बेहतर स्वास्थ्य की शुभकामना दे रही हूं.’

वैजयन्ती माला बाली का जन्म 13 अगत 1936 को हुआ था. उन्हें एक ही नाम “वैजयन्ती” के नाम से जाना जाता है. वह हिन्दी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री रही हैं और एक राजनीतिज्ञा हैं. वह भरतनाट्यम की नृत्यांगना, कर्नाटक गायिका, नृत्य प्रशिक्षक और सांसद भी रह चुकी हैं. उन्होंने अपनी शुरुआत तमिल भाषीय फ़िल्म “वड़कई” से 1949 में की. इसके पश्चात उसने तमिल फ़िल्म “जीवितम” में 1950 में काम किया. इसके बाद वह दक्षिण भारत की प्रमुख नायिकाओं में से एक बनी और बॉलिवुड के सुनहरे दौर की अभिनेत्रियों में एक रही. वैजयन्ती माला हिन्दी फ़िल्मों पर लगभग दो दशकों तो राज करती रहीं. दक्षिण भारत से आकर राष्ट्रीय अभिनेत्री का दर्जा पाने वह पहली महिला हैं.

वैजयन्ती माला एक प्रसिद्ध नृत्यांगना है. उसी ने हिन्दी फ़िल्मों में अर्थ-शास्त्रीय नृत्य के लिए जगह बनाई. वैजयन्ती माला के थिरकते पाँवों ने उसे “ट्विन्कल टोज़” का खिताब दिलाया. 1950-1960 के दशके उसे प्रथम श्रेणी की नायिका के नाम से जाना जाता था.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today