Sunday , 11 April 2021

वैक्सीनेशन अभियान में साइबर ठगों से रहें सावधान

चंडीगढ़ (Chandigarh) . हरियाणा (Haryana) पुलिस (Police) ने कोविड-19 (Covid-19) के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के मद्देनजर नागरिकों को साइबर जालसाजों से सावधान रहने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे धोखेबाज कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा देकर लोगों से ठगी कर सकते हैं.

अतिरिक्त पुलिस (Police) महानिदेशक हरियाणा (Haryana) , नवदीप सिंह विर्क ने इस बारे में एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि ऑनलाइन ठगी या साइबर फ्राड करने वाले जालसाज नागरिकों को फोन कॉल, ईमेल व व्हाट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया (Media) एप्लिकेशन के माध्यम से धोखा दे सकते हैं.

उन्होंने बताया कि जालसाज कोरोना वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को फोन कॉल कर आधार नंबर, ईमेल आदि की भी मांग कर रहे हैं. साइबर जालसाज आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात भी कहते हैं. काल आने पर जैसे ही ओटीपी शेयर किया जाता है तो आधार-लिंक्ड बैंक (Bank) खाते से पैसो की धोखाधड़ी हो जाती है. विर्क ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण के लिए केवल सरकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमोदित या जारी किए गए मोबाइल एप्लिकेशन का ही उपयोग करें.

Please share this news