Thursday , 26 November 2020

महामारी की दूसरी लहर के साफ संकेत दे रहा कोरोना मामलों का कर्व


नई दिल्ली (New Delhi) . राजधानी दिल्ली अब कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) की तीसरी लहर का सामना कर रहा है. दिल्ली में दैनिक नए मामलों की संख्या अब लगभग 15 दिनों से तेजी से बढ़ रही है. प्रदेश ने गुरुवार (Thursday) को 7,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए. जैसा कि राष्ट्रीय राजधानी पर ध्यान केंद्रित करना जारी है, इधर, अन्य राज्यों के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) की दूसरी लहर को देखने की शुरुआत कर सकता है.

भारत ने देश में संक्रमण फैलने के बाद लगभग छह महीने तक दैनिक नए कोविड-19 (Covid-19) मामलों को बढ़ते देखा है. दैनिक नए मामलों की संख्या 10 सितंबर को 100,000 के निशान से कम थी जब 99,181 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे. इसके बाद अक्टूबर के अंत तक दैनिक नए मामलों में कमी का रुझान कम हो गया और दैनिक नए मामले स्थिर हो गए. इस सप्ताह के शुरू में दैनिक नए मामलों में काफी कमी आई, मुख्य रूप से सप्ताहांत में किए गए परीक्षणों की संख्या में कमी के कारण. भारत में बुधवार (Wednesday) और गुरुवार (Thursday) को औसतन 45,800 नए मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह के दिनों में दर्ज किए गए दैनिक नए मामलों के औसत से थोड़ा अधिक है. रिकॉर्ड किए गए मामले आम तौर पर एक दिन में परीक्षण में पिछड़ जाते हैं.

पिछले सप्ताह हर सप्ताह औसत 1,09,8200 की तुलना में केवल 735,551 परीक्षण किए गए थे. भारत में दैनिक नए मामलों का ग्राफ निम्नलिखित है – यह पहले एक शिखर पर पहुंच गया, फिर घट गया और अब स्थिर है – अन्य बड़े देशों में भी ऐसा ही हुआ है, जिन्होंने महामारी (Epidemic) की बाद की लहरों को भी देखा है. यह अमेरिका में देखा गया है (यह अब महामारी (Epidemic) की अपनी तीसरी लहर में है), यूनाइटेड किंगडम (जो दूसरी लहर के चरम पर है), रूस और इटली (दोनों बहुत मजबूत दूसरी लहरें देख रहे हैं). अमेरिका और रूस में बाद की लहरें पिछले लहर से दैनिक नए मामलों को छोड़ने के लगभग तुरंत बाद आ गईं. इटली और यूके के मामले में, पहली और दूसरी लहर के बीच एक लंबा अंतराल था.