मनजिंदर सिंह सिरसा और चार अन्य गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में दंगे के एक मामले में बरी – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

मनजिंदर सिंह सिरसा और चार अन्य गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में दंगे के एक मामले में बरी

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली की एक अदालत ने शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा और चार अन्य को नवंबर 2012 में दिल्ली के गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में दंगे के एक मामले में बरी कर दिया.

सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 147 (दंगा), 148 (घातक हथियार से लैस दंगा), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 325 (स्वेच्छा से गंभीर चोट पहुंचाना) और 427 (शरारत से पचास रुपये या उससे अधिक की राशि को नुकसान पहुंचाना) के तहत आरोप लगाए गए थे.
अदालत ने कहा, “यह स्पष्ट है कि अभियोजन पक्ष आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आरोपों को उचित संदेह से परे स्थापित करने में विफल रहा है और तदनुसार, आरोपी व्यक्तियों को उक्त अपराधों से बरी कर दिया जाता है.”

पुलिस (Police) के अनुसार, 15 नवंबर, 2012 को गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब, नई दिल्ली (New Delhi) में, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की एक बैठक बुलाई गई थी इसमें सभी आरोपियों और अन्य लोगों ने दंगों के लिए बल और हिंसा और तलवार जैसे घातक हथियार का इस्तेमाल किया गया था. इसमें कहा गया है कि आरोपी व्यक्ति डीएसजीएमसी के अभिलेखों को कब्जे में लेने में विफल रहने की स्थिति में अभिलेखों को जलाने का प्रयास कर रहे थे.
गैरकानूनी तरीके से जमा होने वाले आरोपियों सहित सदस्यों ने एक व्यक्ति को गंभीर चोट पहुंचाई और दो अन्य को मामूली चोटें आईं. आरोपियों ने डीएसजीएमसी की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया.

Please share this news

Check Also

ममता के वित्तमंत्री को आरोप, डर के कारण 6 साल में 35,000 कारोबारी देश छोड़कर जा चुके

कोलकाता (Kolkata) .बंगाल की ममता सरकार में वित्त मंत्री अमित मित्रा ने मोदी सरकार पर …