Friday , 26 February 2021

भूकंप के तेज झटकों से हिली पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धरती

नई दिल्ली (New Delhi) . पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धरती सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिल गई. पाकिस्तान के इस्लामाबाद में जहां 4.3 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी 4.2 की तीव्रता वाले भूकंप ने लोगों को सुबह-सुबह डरा दिया. पाकिस्तान में इस्लामाबाद से 40 किलोमीटर पूर्व में भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता 4.3 थी. हालांकि, इसमें किसी के अब तक हताहत होने की खबर नहीं है.

वहीं, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सुबह 5.33 मिनट पर तेज भूकपं आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 थी. काबूल में भी किसी तरह के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है. हालांकि, दोनों जगहों पर सुबह-सुबह लोगों को घरों से निकलते देखा गया और सभी समहे थे. भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें. भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती. भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों.

अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है. भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें. इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें. अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं. भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है.

Please share this news