Sunday , 25 August 2019

बैजनाथ महादेव निकले नगर भ्रमण पर, जाना प्रजा का हाल

आगरमालवा, 12 अगस्‍त (उदयपुर किरण). श्रावण माह के अंतिम सोमवार को मालवांचल के आगरमालवा स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक शिवालय श्रीबैजनाथ महादेव की भव्य शाही सवारी दोपहर में मंदिर प्रांगण से शुरू हुई. इसके पूर्व मंदिर गर्भगृह में प्रदेश नगरीय विकास व आवास मंत्री तथा जिले के प्रभारी जयवर्धनसिंह, विधायक मनोहर उंटवाल, कलेक्टर संजय कुमार सहित अन्य लोगों ने परम्परागत रूप से बाबा बैजनाथ की पूजा अर्चना की गई.

जानकारी के अनुसार दुल्हन की तरह सजाये गये नगर में प्रजा का हाल जानने भ्रमण पर सुसज्जित रथ में निकले बाबा बैजनाथ महादेव का विभिन्न समाजों, राजनेताओं व आमजनों ने मंच लगाकर बाबा का फूलों से भव्य स्वागत किया, वही पुलिस के सशस्त्र जवानों द्वारा बाबा को गार्ड आफ आनर दिया गया. शाही सवारी में झांकियाँ, अखाड़े, बैंडबाजों सहित सैंकड़ौ झंड़ा मंडलिया के सदस्यगण व भक्तजन नाचते, गाते, झूमते हुए चल रहे है.

परम्परागत मार्ग से निकल रही शाही सवारी को देखने के लिये बड़ी संख्या में लोग जुटे हुए है तथा सवारी का स्वागत सत्कार व पूजन कर रहे है. सवारी के शामिल श्रृद्धालुओं को जिला मुख्यालय स्थित पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में भक्तों को भंडारे में भोजन प्रसादी कराई गई. यहां लगभग 80 हजार श्रृद्धालुओं के लिये प्रसादी की व्यवस्था की गई थी. शाही सवारी को देखते हुए कलेक्टर ने जिलेभर में सोमवार को अवकाश घोषित किया था, वही प्रशासन व पुलिस द्वारा यातायात व सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये है.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today