Thursday , 15 April 2021

बच्चे को पिलाई बीड़ी, दर्ज हुई एफआइआर

भोपाल (Bhopal) . आठ साल के मासूम बच्चें को बीडी ‎पिलाने पर दो लोगों के ‎खिलाफ एफआईआर (First Information Report) दर्ज हो गई है. दरअसल इस बच्चे को जबरन बीडीपिलाने का वीडियो वायरल हो गया था उसके बाद यह कार्रवाई की गई है. यह समूचा प्रकरण प्रदेश के रतलाम जिले केपिपलोदा थाना क्षेत्र के ग्राम अयाना का है. यहां पर 8 वर्षीय बालक को जबरन बीड़ी, सिगरेट पीने की आदत डालने तथा उसे पकड़कर बीड़ी पिलाते वीडियो वायरल करने का मामला सामने आया है. पुलिस (Police) ने तो आरोपितों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है. चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि ग्राम अयाना 8 वर्षीय बालक को गांव के कुछ लोग बीड़ी सिगरेट और अन्य नशे की आदत डाल रहे हैं.

मासूम बच्चे द्वारा कहना नहीं मानने पर डरा धमका रहे हैं. आरोपितों ने बालक का वह वीडियो भी वायरल कर दिया है, जिसमें बालक को जबरन बीड़ी पिलाई जा रही है. सूचना पर चाइल्ड लाइन टीम सदस्यों ने पिपलोदा थाने पहुंचकर थाना प्रभारी ( आईपीएस) विनोदकुमार मीणा से मिलकर उन्हें मामले की जानकारी दी. चाइल्ड लाइन टीम सदस्य अरूण भल्ला, दिव्या उपाध्याय व पुलिस (Police) दल ग्राम अयाना पहुंचे और बालक व उसके स्वजन से मिले. काउंसलर दिव्या उपाध्याय द्वारा बालक की काउंसलिंग की गई. काउंसलिंग में बालक ने आरोपितों के नाम रतनलाल पुत्र भेरूलाल व राहुल पुत्र रूपसिंह ग्राम अयाना बताये.

पूछताछ में बच्चे ने बताया कि उसे कई बार रोककर इस तरह बीड़ी पीने का दबाव बनाया गया है, यह बात भी सामने आई है कि उसके पिता दूसरे शहर में रहकर नौकरी करते हैं.आरोपितों के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम की धारा 77, 86, व भादंवि की धारा 506, 34 तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अधिनियम की धारा 3 (2) (5ए) के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है. पुलिस (Police) ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है.

Please share this news