Monday , 26 July 2021

नाईट कर्फ्यू के साथ ही अब बिना मास्क वालो के खिलाफ एक्शन मे प्रशासन

भोपाल (Bhopal) . राजधानी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए नाईट कर्फ्यू लगाने के बाद अब जिला प्रशासन ने सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क लगाये नजर आने वालो, थूकने वालो और होम क्वारंटीन के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए स्पाट फाइन की कार्रवाई शुरु कर दी है. इस संबंध में भोपाल (Bhopal) कलेक्टर (Collector) ने स्पाट फाइन की कार्रवाई करने के लिये 43 दल गठित करने के आदेश जारी किए है. हर एक टीम में चार-चार अधिकारी होगी. इसमें जिला प्रशासन, पुलिस (Police) और नगर निगम के अधिकारी/कर्मचारी की टीम बनाई है.

जनकारी के अनुसार मास्क न पहनने वाले और सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए, सार्वजनिक जगहों पर थूकने वालों व्यक्तियों पर 1 हजार रुपए, होम अथवा संस्थागत क्वारंटाइन किए गए लोगों के निर्देशों का उल्लंघन करने पर 2 हजार रुपए और किसी संस्था, कार्य स्थल अथवा व्यापारिक प्रतिष्ठान पर किसी के द्वारा आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित संस्था, कार्य स्थल अथवा व्यापारिक प्रतिष्ठान प्रभारी पर अधिकतम 5 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा. इतना ही नही पहली बार कार्यवाही किये जाने के बाद यदि दूसरी बार नियमो का उल्लंघन किया गया तो संबधित पर दोगुना (guna) जुर्माना और तीसरी बार में प्रतिष्ठान/दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी.

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर कलेक्टर (Collector) के आदेश के बाद एक बार फिर पुलिस (Police) ने मास्क को लेकर कडा रुख अपनाने की तैयारी कर ली है. पुलिस (Police) अधिकारियो ने बताया कि जिला प्रशासन ने वाहन चालकों के लिए मास्क की अनिवार्यता का आदेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही बिना मास्क लगाए वाहन चलाने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. आने वाले दिनो मे चेकिंग अभियान मे और सख्ती लाई जाएगी. चैकिंग अभियान के लिये 80 जगह बैरिकेटिंग करने के साथ ही शहर के 30 स्थानो पर चैकिंग पांइट बनाये गये है. प्रशासन ओर पुलिस (Police) की टीम द्वारा चौबीसो घंटे चैकिंग अभियान चलाया जायेगा.

Please share this news