Saturday , 31 October 2020

नई दिल्ली देश की सबसे साफ-सुथरी राजधानी NDMC


नई दिल्ली . नई दिल्ली को देश की सबसे ज्यादा साफ-सुथरी राजधानी का दर्जा मिला है. स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद को ‘क्लीनेस्ट कैपिटल सिटी’ का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है. वहीं, दस लाख तक की आबादी वाले शहरों की सूची में एनडीएमसी को तीसरे स्थान पर रखा गया है. शहरी एवं आवास मंत्रालय की ओर से गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के परिणाम घोषित किए गए.

इसमें देश की सभी राज्यों की राजधानियों और केन्द्र शासित प्रदेशों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एनडीएमसी को ‘क्लीनेस्ट कैपिटल सिटी’ घोषित किया गया. एनडीएमसी को राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार श्रेणियों में खुले में शौच से मुक्ति की श्रेणी में डबल प्लस और कूड़ा मुक्त शहरों की रैकिंग में तीन स्टार और गारबेज फ्री सिटी की रैकिंग पहले से ही मिली हुई है. नई दिल्ली नगर पालिका परिषद द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना पर लगभग चार साल पहले काम शुरू किया गया था. इसके बाद से ही यहां की तमाम सेवाओं के ज्यादा से ज्यादा सुलभ और आसान बनाने की कोशिश की जा रही है.

इसमें साफ-सफाई से जुड़ी तमाम सेवाएं भी शामिल हैं. एनडीएमसी ने अपने पूरे क्षेत्र को ढलावघरों से मुक्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया था. इस क्रम में ढलावघर हटाकर भूमिगत कूड़ेदान स्थापित किए गए. इनमें वाल्यूम सेंसर लगा होता है, जो कूड़ेदान के भर जाने पर खुद ही इस बात का पता दे देते हैं. परिषद क्षेत्र में सौ फीसदी कचरा घरों से उठाया जाता है. एनडीएमसी अपना कचरा लैंडफिल साइट पर नहीं भेजता. ज्यादातर कचरे का उपयोग होता है, जबकि बचे हुए को कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र में भेज दिया जाता है.