Sunday , 25 August 2019

धूमधाम से निकली भगवान महाकाल की सवारी, जयकारों से गूंजा सभामंडप

उज्जैन, 12 अगस्त (उदयपुर किरण). उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकाल की श्रावण माह में निकलने वाली सवारियों में सावन के अंतिम सोमवार को चौथी सवारी धूमधाम से निकली. सवारी में भगवान महाकालेश्वर ने विभिन्न रूपों में भक्तों को दर्शन दिये. महाकालेश्वर मंदिर से शाम चार बजे पालकी में भगवान चन्द्रमोलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरुड़ पर शिवतांडव एवं बैलगाड़ी में नंदी पर उमा-महेश के स्वरूप में विराजमान होकर भगवान महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकले.

पूजन के बाद पालकी जैसे ही मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची तो वहां सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने पालकी में विराजित भगवान को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी गई. इसके बाद सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाडी से होती हुई शाम को छह बजे रामघाट पहुंची. रामघाट पर मां क्षिप्रा के जल से भगवान महाकाल का अभिषेक और पूजन किया गया. इसके बाद सवारी परंपरागत मार्ग रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक, खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर पहुंची. जहां सिंधिया ट्रस्ट के पुजारी द्वारा पालकी में विराजित भगवान चन्द्रमोलेश्वर का पूजन किया गया. इसके पश्चात सवारी पटनी बाजार और गुदरी चौराहे से होती हुई पुन: महाकालेश्वर मंदिर पहुंची. मंदिर पहुंचने के पश्चात भगवान महाकालेश्वर की संध्या आरती हुई.

भगवान महाकालेश्वर की भाद्रपद मास की पहली और सावन-भादो मास की अंतिम सवारी सोमवार, 19 अगस्त को निकलेगी. यह बाबा महाकाल की शाही सवारी होगी, जो नगर में धूमधाम से निकाली जाएगी. शाही सवारी में मुख्यमंत्री कलमनाथ शामिल होंगे. सवारी निकलने के पूर्व प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट द्वारा महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में भगवान चन्द्रमोलेश्वर का पूजन-अर्चन किया गया. पूजन शासकीय पुजारी पं. घनश्याम शर्मा द्वारा संपन्न कराई गई. इस अवसर पर सभामंडप में विधायक रामलाल मालवीय, विधायक महेश परमार, विधायक मुरली मोरवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष करन कुमारिया, आईजी राकेश गुप्ता, संभागायुक्त अजीत कुमार, कलेक्टर शशांक मिश्र, पुलिस अधीक्षक सचिन अतुलकर, प्रशासक अवधेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी व नागरिक मौजूद रहे.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today