Wednesday , 22 January 2020
देश में सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन ब्रांड बना रियलमी, पहले साल में बेचे 1.5 करोड़ फोन

देश में सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन ब्रांड बना रियलमी, पहले साल में बेचे 1.5 करोड़ फोन

चीनी स्मार्टफोन कंपनी रियलमी (Realme) भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गई है. कंपनी ने अपने ऑपरेशन शुरू करने के एक साल में ही 1.5 करोड़ हैंडसेट बेचे हैं. कंपनी के सीईओ माधव सेठ का कहना है कि कंपनी का लक्ष्य अगले साल अपनी सेल को दोगुना करने का है.

शाओमी को टक्कर दे रहा रियलमी

रियलमी की शुरुआत ओप्पो (Oppo) के सब-ब्रांड के तौर पर मई 2018 में हुई थी. जल्द ही कंपनी ने इसे अलग ब्रांड के तौर पर स्थापित किया. इसके बाद से रियलमी 7 हजार रुपए से 20,000 रुपए के सेगमेंट में शाओमी जैसे बड़े प्रतिद्ंवदियों को टक्कर दे रहा है. ऑफलाइन सेल्स पर फोकस रखने वाले वीवो (Vivo) और ओप्पो जैसे अन्य चीनी ब्रांड्स से हटकर रियलमी ने शुरू से ही ऑनलाइन बिक्री पर फोकस रखा है.

देश का चौथ सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड

माधव सेठ ने बीबीके ग्रुप के साथ मिलकर रियलमी की शुरुआत की थी. उन्होंने बताया कि रियलमी दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रांड्स की सूची में सातवें पायादन पर है. उन्होंने बताया कि रियलमी का मार्केट शेयर 14.3 फीसदी है. देश में तीसरी तिमाही में रियलमी चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. भारत से शुरुआत करने वाली कंपनी आज चीन, दक्षिण पूर्वी एशिया, रूस और यूरोप समेत दुनिया के 20 बाजारों में मौजूद है.

भारत के लिए लॉन्च होगी ऑफलाइन-ओनली सीरीज

उन्होंने कहा कि 2019 में भारत में ऑपरेट करने के एक साल के अंदर कंपनी ने 1.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचे हैं. सिर्फ नवंबर माह में ही कंपनी ने 52 लाख फोन बेचे. 2020 में कंपनी इस अांकड़े को दोगुना करने का लक्ष्य बना रही है. उन्होंने कहा कि कंपनी भारत के लिए एक ऑफलाइन-ओनली सीरीज लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसे इस साल के अंत तक नाम दिया जाएगा. ऑनलाइन मार्केट में कंपनी बेहद मजबूत स्थिति में है. फ्लिपकार्ट पर रियलमी नंबर 1 ब्रांड है और सभी ऑनलाइन मार्केटप्लेस को मिलाकर रियलमी नंबर 2 पर है.