Friday , 26 February 2021

देश को राहत, पहली बार 8 लाख से नीचे हुए कोरोना के सक्रिय केस


नई दिल्ली (New Delhi) . महामारी (Epidemic) की मार के बीच देश में एक राहत देने वाली खबर आ रही है. गुरुवार (Thursday) को पहली बार भारत में सक्रिय केस की संख्या नौ लाख से नीचे पहुंच गई. बीते तीन सप्ताह से लगातार कोविड केस में आ रही कमी के चलते ये आंकड़ा कम हुआ है. हालांकि कुछ राज्यों में अभी भी पॉजिटिविटी रेट बढ़ता जा रहा है. प्रतिदिन रिपोर्ट होने वाले नए मामलों की तुलना में बड़ी संख्या में रिकवरी के साथ एक्टिव केसों में निरंतर कमी दर्ज हो रही है.

गुरुवार (Thursday) को 70,496 नए पॉजिटिव केस आए थे और उसी दिन 78,365 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया. अभी भारत में 8.93 लाख एक्टिव मामले हैं. एक महीने के बाद पहली बार ये आंकड़ा 9 लाख से नीचे है. नए मामलों का साप्ताहिक औसत पिछले तीन हफ्तों से की तुलना में कम है. इसके अलावा ताजा मामलों का साप्ताहिक औसत अपने आप गिर रहा है. उदाहरण के लिए, 2-8 अक्टूबर के दौरान औसत नए मामले 18-24 सितंबर के दौरान घटकर 6.14 लाख से 5.23 लाख हो गए.

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राहत पहुंचाने वाले आंकड़े व्यापक परीक्षण, ट्रैकिंग, तुरंत अस्पताल में भर्ती और मानक उपचार प्रोटोकॉल का पालन करने की केंद्र की रणनीति के तहत राज्यों और संघ शासित प्रदेशों द्वारा सहयोगात्मक कार्रवाई का परिणाम है. गुरुवार (Thursday) को भारत ने 6.53 प्रतिशत की औसत सकारात्मकता दर्ज की, जबकि गोवा ने उच्चतम सकारात्मकता दर 30.20% प्रतिशत दर्ज की. कोविड-19 (Covid-19) के कुल पुष्टि मामलों की संख्या 69,06,151 थी, जिसमें अब तक संक्रमण से 1,06,490 मौतें शामिल हैं. जबकि सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से नीचे है.

हालांकि गोवा, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, नागालैंड और केरल जैसे राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय औसत से ज्यादा रह रहा है. इसके बाद सिक्किम का 19.82 प्रतिशत, महाराष्ट्र (Maharashtra) का 17.58 प्रतिशत, चंडीगढ़ (Chandigarh) का 14.97 प्रतिशत, नागालैंड का 13.64 प्रतिशत और केरल का 13.08 प्रतिशत था. महाराष्ट्र (Maharashtra) में अभी हालात सामान्य नहीं हो रहे हैं. वहां अभी भी हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं.

Please share this news