Thursday , 25 February 2021

दतिया पीताम्बरा माई दर्शन के लिए टोल टैक्स में रियायत की मांग


-पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन ने सड़क परिवहन मंत्री गडकरी को लिखा पत्र

झांसी . पूर्व केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन ने सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को एक खत लिख कर दतिया पीताम्बरा माई के दर्शनों के लिए जाने वाले भक्तजनों को टोल पर छूट देने की मांग की है. झांसी और ललितपुर के लोगों को पीताम्बरा माई के दर्शन में जाते वक्त टोल पर परेशानी न हो, इसलिए यहां उन्हें छूट दी जानी चाहिए. प्रदीप जैन ने अपने सोशल मीडिया (Media) अकाउंट पर भी इस पत्र को शेयर किया है.

दतिया में विराजमान मां पीताम्बरा और धूमावति माई की प्रसिद्ध सिद्ध पीठ पर देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं. बुन्देलखण्ड का इलाका सदियों से पिछड़ा हुआ है. इस पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए दतिया टोल पर टोल टेक्स में कुछ छूट की अपेक्षा की जा रही है.

एनएचआई के नियमों के मुताबिक, 20 किलोमीटर परिधि के नागरिकों को पास जारी किए जा सकते हैं, लेकिन टोल प्लाजा दतिया में होने की वजह से झांसी और ललितपुर के निवासियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है, जबकि झांसी, ललितपुर शहर दतिया के बहुत नजदीक हैं. उन्होंने पर पत्र में मांग रखी कि यूपी-93 और ललितपुर के वाहन यूपी-94 को हर शनिवार (Saturday) और साल की दोनों नवरात्रि में मां पीताम्बरा के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से टोल टेक्स की वसूली न की जाए.

उन्होंने कहा कि झांसी और ललितपुर के अधिकतर नागरिक अल्प आय में आते हैं, इसलिए इतना अधिक टोल हर रोज वे भुगतान नहीं कर सकते. अपने खत में झांसी, ललितपुर वासियों को प्रतिदन टोल से गुजरने के लिए मासिक पास और शनिवार (Saturday) और साल की दोनों नवरात्रि के दिन वाहनों को टोल फ्री करने की मांग की है.

Please share this news