Sunday , 29 March 2020
टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना वनडे और T20 विश्व कप से बड़ी उपलब्धि: पुजारा

टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना वनडे और T20 विश्व कप से बड़ी उपलब्धि: पुजारा

हैमिल्टन.भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप को जीतना एकदिवसीय या टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप को जीतने से काफी बड़ी उपलब्धि होगी. भारत के नाम सात टेस्ट में 360 अंक है और टीम पहली बार हो रहे आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में शीर्ष पर है. पुजारा ने एक कार्यक्रम में कहा, जब आप टेस्ट चैम्पियन बनेंगे, मैं कहूंगा कि यह एकदिवसीय या टी20 विश्व कप जीतने से बड़ा खिताब होगा. इसकी वजह है इसका खास प्रारूप.
पुजारा ने कहा, अगर आप अतीत के किसी महान क्रिकेट खिलाड़ी या मौजूदा क्रिकेटरों से भी पूछें, तो वे कहेंगे कि टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप है. जब आप टेस्ट क्रिकेट के विश्व चैंपियन बनते हैं तो इससे बड़ा कुछ नहीं होता है. भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज पर 2-0 से जीत से करने के बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को क्रमश: 3-0 और 2-0 से हराया.
ज्यादातर टीमों ने अपने घरेलू परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन जब वे विदेश में जाते हैं, तो उन्हें हमेशा चुनौती मिलती है. खासकर भारतीय टीम अब विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने लगी है. हमने अब विदेशों में श्रृंखला जीतना शुरू कर दिया है. इस भारतीय टीम के साथ सबसे बड़ा फायदा (विदेशों में अच्छा प्रदर्शन) यहीं है. टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में बात करें तो किसी भी टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार दो साल तक अच्छा खेलना होगा और उन्हें न केवल घरेलू मैदान पर जीत दर्ज करनी होगी बल्कि विदेशों में भी दमदार प्रदर्शन करना होगा.