Monday , 8 March 2021

जोधपुर में महिला ने 5 किलो वजनी बच्चे को दिया जन्म, आश्चर्य में पड़े डॉक्टर

जोधपुर (Jodhpur) . जोधपुर (Jodhpur) के रेलवे (Railway)अस्पताल में एक महिला ने 5 किलो वजनी बच्चे को जन्म दिया है. इतने वजनी बच्चे को देखकर डॉक्टर (doctor) और महिला के परिजन आश्चर्यच‎कित हो गए. दरअसल, आमतौर पर नवजात बच्चों का वजन 2.5 से 3.5 किलोग्राम के बीच होता है. फिलहाल, जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं.

‎म‎हिला की सीजेरियन डिलीवरी कराने वाली अस्पताल की डॉ. नेहा तिवारी ने बताया कि सोनी रॉय के पहले भी एक बच्चा है, लेकिन वह 3.8 किलोग्राम का पैदा हुआ था. सोनी को डायबिटीज थी. हमने प्रयास कर पूरे प्रसव काल में उसकी शुगर को नियंत्रित रखा. पहले से लग रहा था कि बच्चा स्वस्थ होगा, लेकिन इतने वजन के बारे में सोचा नहीं था. खुशी की बात है कि मां-बेटा दोनों एकदम स्वस्थ हैं. वहीं, इस मामले में डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग सिंह ने कहा ‎कि आमतौर पर नवजात बच्चों का वजन 2.5 से 3.5 किलोग्राम के बीच होता है.

30% बच्चों का वजन इससे भी कम होता है. लेकिन इतना तय है कि 90% बच्चों का वजन साढ़े तीन किलोग्राम से कम ही होता है. 10% अधिक वजन के होते हैं. डॉ. सिंह ने कहा ‎कि 5 किलोग्राम या उससे अधिक वजन के बच्चे बहुत कम पैदा होते हैं. 10 हजार बच्चों में से एक ही मामला ऐसा सामने आता है. अधिक वजन का बच्चा पैदा होने के कई कारण है. कुछ मामलों में यह नार्मल ही होता है. कुछ मामलों में यह किसी सिंड्रोम की वजह से भी हो सकता है. अधिक वजन का बच्चा पैदा होना किसी प्रकार की चिंता का कारण नहीं है.

Please share this news