Sunday , 12 July 2020
जासूसी के आरोप में पकड़े गए 2 अफसरों पर पाक बोला- तनाव बढ़ाने की कोई मंशा नहीं

जासूसी के आरोप में पकड़े गए 2 अफसरों पर पाक बोला- तनाव बढ़ाने की कोई मंशा नहीं


इस्लामाबाद . पाकिस्तान के नई दिल्ली (New Delhi) स्थित पाकिस्तानी दूतावास पर दो अधिकारियों को चार जून को निष्कासन पर पाकिस्तान ने कहा कि पड़ोसी देश के साथ तनाव बढ़ने से रोकने के लिए ‘संयम बरतते हुए प्रतिक्रिया’ दी. उल्लेखनीय है कि भारत ने यहां पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में रविवार (Sunday) को देश में निषिद्ध करते हुए उन्हें 24 घंटे के अंदर देश छोड़कर जाने का आदेश दिया था.

नई दिल्ली (New Delhi) में आधिकारिक सूत्रों ने बताया था आबिद हुसैन और मोहम्मद ताहिर नाम के अधिकारियों को दिल्ली पुलिस (Police) ने उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वे रुपयों के बदले एक भारतीय नागरिक से भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों से संबंधित संवेदनशील दस्तावेज हासिल कर रहे थे.

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारुकी ने कहा, ‘पाकिस्तान की तनाव बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है. हमने संयम बरतते हुए प्रतिक्रिया दी है. हालांकि राजनयिक नियमों का उल्लंघन और भारत का लगातार लड़ाकू रवैया क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा है.’ फारुकी ने दोहराया कि पाकिस्तानी अधिकारियों पर लगाए गए आरोप ‘झूठे’ एवं ‘बेबुनियाद’ हैं.

उन्होंने भारत पर नियंत्रण रेखा पर ‘बिना उकसावे के गोलीबारी’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ‘किसी भी आक्रामक कार्रवाई के खिलाफ अपना बचाव करने के लिए तत्पर है’. उन्होंने चीन एवं भारत के बीच तनाव संबंधी प्रश्न के उत्तर में कहा कि पाकिस्तान चीन एवं भारत की सीमा के पास हालात पर नजर रखे हुए है और उसे उम्मीद है कि यह मामला आपसी सहमति से सुलझा लिया जाएगा.