Friday , 14 May 2021

जश्न के लिए पेंच नेशनल पार्क फुल

छिंदवाड़ा (Chhindwara) . नए वर्ष में जश्न के लिए यदि आप पेंच नेशनल पार्क जाने का मन बना रहे है तो अपना इरादा बदल लें. नववर्ष के पहले सप्ताह तक पार्क फुल हो चुका है. खास बात तो यह है कि बेरंग दिखाई देने वाला जमतरा गेट से भी पर्यटकों ने ऑनलाइन बुकिंग करा ली है. यानी पार्क में प्रवेश देने वाले तमाम गेट पहले ही बुक हो गए है. पेंच पार्क एसडीओ के मुताबिक पार्क भ्रमण के लिए ऑनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है. ऐसे में नए आने वाले पर्यटक को बुकिंग कैसिंल होने पर ही पार्क में भ्रमण पर जोने के लिए टिकिट मिल सकती है. इसके अलावा बफर क्षेत्र के लिए आफ लाइन एंट्री बंद हो चुकी है.

पार्क प्रबंधन के अनुसार पेंच पार्क में टुरिया, कर्माझिरी और जमतरा गेट से पर्यटकों को पार्क की सफारी के लिए प्रवेश दिया जा रहा है. इनमें से 60 फीसद से ज्यादा पर्यटक टुरिया गेट से ही प्रवेश लेते हैं. नर्ववर्ष की खुशिखां पार्क में मनाने वालों में सबसे ज्यादा पर्यटकों ने इसी गेट से आनलाइन बुकिंग कराई है.

बाघों के साथ काला तेंदुआ बनी पसंद

पेंच पार्क में पहले की तुलना में बाघों का कुनबा तेजी से बढ़ा है बताया जा रहा है कि पार्क में पर्यटकों को आसानी से इनके दर्शन हो रहे है. यही वजह है कि पार्क में बढ़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे है. हाल ही में पार्क में नए महमान काला तेंदुए के नजर आने के बाद पर्यटकों में इसे देखने की लालसा भी बढ़ी है. बतादें कि पार्क में शैलानियों को शैर कराने के लिए टुरिया गेट से 38, कर्माझिरी से 12 और जमतरा से 8 वाहन प्रवेश करते हैं.

यह करना होगा पालन

पार्क प्रबंधन ने कोविड 19 के संक्रमण को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन हो इसका खासा ध्यान रखा है. यहां पर्यटकों, गाइडों और वाहन चालकों को भी मास्क की अनिर्वायता रखी है. इसके अलावा संभी रिसॉर्ट संचालकों को भी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए है. बताया जा रहा है कि जिन्हें सर्दी खांसी जैसे लक्ष्ण है उन्हें भी पार्क में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.

Please share this news