क्वाड शिखर सम्मेलन को लेकर चिढ़ा चीन, गुटबाजी’ काम नहीं आएगी और इसका कोई भविष्य नहीं – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

क्वाड शिखर सम्मेलन को लेकर चिढ़ा चीन, गुटबाजी’ काम नहीं आएगी और इसका कोई भविष्य नहीं

बीजिंग . चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में आयोजित हुआ आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन को लेकर निशाना साधकर कहा है कि दूसरे देशों को लक्षित करने के लिए ‘गुटबाजी’ काम नहीं आएगी और इसका कोई भविष्य नहीं है.राष्ट्रपति बाइडन 24 सितंबर को प्रत्यक्ष तरीके से आयोजित पहले क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन करने वाले हैं, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) , ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के निवर्तमान प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा हिस्सा लेने वाले है. क्वाड के आगामी शिखर सम्मेलन को लेकर टिप्पणी पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि देशों के बीच सहयोग के जरिए तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बनाना चाहिए.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, चीन का मानना है कि किसी भी क्षेत्रीय सहयोग ढांचे को समय की प्रवृत्ति के साथ होना चाहिए और क्षेत्र के देशों के बीच आपसी विश्वास तथा सहयोग के अनुकूल होना चाहिए. इसके जरिए किसी तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बनाना चाहिए या उनके हितों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए. लिजियान ने कहा कि मैं इसका उल्लेख करना चाहता हूं, कि चीन न केवल एशिया प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास का इंजन है,बल्कि शांति की रक्षा करने वाली मुख्य शक्ति भी है. साथ ही कहा कि चीन की उन्नति दुनिया में ‘शांति के लिए अच्छी खबर’ है.
बात दें कि नवंबर 2017 में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग को खुला रखने के संबंध में नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड के गठन के लंबित प्रस्ताव को आकार दिया था. मार्च में राष्ट्रपति बाइडन ने डिजिटल तरीके से क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित किया था. दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच क्वाड का शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा.

Please share this news

Check Also

पूर्व अफगान उप-राष्ट्रपति सालेह ने 49 दिन बाद की वापसी, पाकिस्तान को लगाई लताड़

काबुल . अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने तालिबान की गुलामी स्वीकार करने …