Sunday , 12 July 2020
कोरोना संक्रमण से बचाने बैंकों ने कसी कमर, बिना बटन दबाए निकाल सकेंगे एटीएम से नगदी

कोरोना संक्रमण से बचाने बैंकों ने कसी कमर, बिना बटन दबाए निकाल सकेंगे एटीएम से नगदी


नई दिल्ली (New Delhi) . किलर कोरोना (Corona virus) के संक्रमण से अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए बैंकों ने पूरी तैयारी कल ली है. देश के कई बड़े बैंक (Bank) अब कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन लगाने की तैयारी में है. मीडिया (Media) रिपोर्ट्स के मुताबिक, एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी ने नई मशीन तैयार की है. इसमें आप अपने मोबाइल ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन कर कैश निकाल सकेंगे.

एक खबर के मुताबिक, अभी एटीएम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्राइप होती है. इनमें ग्राहक का पूरा डेटा होता है. ये एटीएम मशीन पिन नंबर डालने के बाद उस डेटा को चेक करती है. इसके बाद ग्राहक को पैसे निकालने की अनुमति दी जाती है. अब बैंक (Bank) कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन ला रहे है. इन मशीनों में ग्राहक को एटीएम मशीन नहीं छूनी होगी. जी हां, बिना कोई चीज छूए ग्राहक अपने मोबाइल फोन के जरिए कैश निकाल सकेंगे. इसके लिए एटीएम मशीन पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा फिर अपने मोबाइल पर ही अमाउंट डालना होगा और कैश एटीएम से कैश निकल जाएगा.

कोरोना (Corona virus) के इस दौर में शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन की बहुत अहमियत है. पर्याप्त सैनिटाइजेशन और जागरुकता के अभाव में एटीएम मशीन के माध्यम से भी संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. ऐसे में कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.