Friday , 14 May 2021

कलेक्टर व निगमायुक्त द्वारा इन्दौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु क्रिएटिव लॉचिंग

इन्दौर (Indore) . स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत ही नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रखने के साथ ही अभियान से जोड़ने के क्रम में आज सांसद (Member of parliament) शंकर लालवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर (Collector) मनीष सिंह, आयुक्त सु प्रतिभा पाल द्वारा इन्दौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छत सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, क्रिएटिव की लॉचिंग की गई. इस अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में स्वच्छता फोटोवॉक प्रतियोगिता में चयनित प्रथम, द्वितीय, तृतीय व 10 अन्य चयनित प्रतिभागियों को चेक व प्रशिस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. नगर निगम इन्दौर (Indore) द्वारा सफाई में सफाई महिला मित्रों का विशेष योगदान को दृष्टिगत रखते हुए अपनी महिला सफाई मित्र को मेसकॉट “स्वच्छता दीदी” के रूप में सम्मान देते प्रस्तुत करने वाला देश में पहला नगर निगम इन्दौर (Indore) होगा, जिसने सफाई कर्मियों को स्वच्छता का मॉडल प्रस्तुत करते हुए सम्मानित किया गया व स्वच्छता दीदी का नाम दिया.

कार्यक्रम के मौके पर सांसद (Member of parliament) लालवानी, कलेक्टर (Collector) मनीष सिंह व नगर निगम आयुक्त सु पाल द्वारा भी एरोबिक्स क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर स्वच्छता का पंच पर एरोबिक्स किया गया. मेघदूत गार्डन में जितेन्द्र मेश्राम के निर्देशन में प्रतिदिन चलाये जा रहे एरोबिक्स क्लब के प्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छता का पंच गीत पर एरोबिक्स भी की गई.

इस अवसर पर सांसद (Member of parliament) शंकर लालवानी ने कहा कि एरोबिक्स भी एक तरह की एक्ससाइज है, आप सभी एरोबिक्स के माध्यम से एक्ससाईज करते हैं और हमारे निगम के कर्मचारी सफाई करते हुए एक्ससाइज करते हैं. इन्दौर (Indore) शहर के सफाई मित्रों द्वारा प्रतिदिन अपने कर्तव्य का पालन पूरी इमानदारी से किया जा रहा है, जिसका परिणाम है कि आज इन्दौर (Indore) चार बार स्वच्छता में नंबर वन शहर है और आप सभी के सहयोग से इन्दौर (Indore) स्वच्छता का पंच लगाएगा. उन्होने कहा कि मैं जब दिल्ली में संसद भवन में 550 सांसद (Member of parliament) को बीच रहता हॅू तो आपने को देश का चार बार स्वच्छ इन्दौर (Indore) शहर का सांसद (Member of parliament) होने पर गौरान्वित महसूस करता हूँ. आप स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग के साथ ही स्वच्छता मैंसकॉट की भी लॉचिंग की गई है, इसके साथ ही फोटो वॉक प्रतियोगिता के चयनित प्रतिभागी फोटोग्राफर को पुरस्कृत भी किया गया है.

कलेक्टर (Collector) मनीष सिंह ने कहा कि पूर्व में जब आईडीए की जमीन पर कचरा ट्रांसर्फर स्टेशन बनाने के लिये सांसद (Member of parliament) लालवानी द्वारा आईडीए अध्यक्ष रूप में हमें जमीन उपलब्ध कराई गई. इसके साथ ही विधायक हार्डिया द्वारा छोटी ग्वालटोली व उनके विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के कार्यों में निगम की सदैव सहायता व सहयोग किया गया. इन्दौर (Indore) शहर में जब ऐसे सहयोगी व जुनून रखने वाले जनप्रतिधि होंगे तो वाकई में इन्दौर (Indore) स्वच्छता में चार बार नहीं अपितु पांचवीं बार भी नंबर वन शहर रहेगा. इसके साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 को दृष्टिगत रखते हुए, स्वच्छता दीदी मेसकॉट का लॉचिंग किया गया है व विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग किया गया. साथ ही फोटो वॉक प्रतियोगियों को सम्मानित किया गया.

विधायक महेन्द्र हार्डिया ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता दीदी मेसकॉट के रूप में नगर निगम आयुक्त सु प्रतिभा पाल ने इन्दौर (Indore) की महिलाओं को एक अलग पहचान दी है, इन्दौर (Indore) को स्वच्छता में नंबर वन बनाने में महिलाओं का बड़ा ही योगदान रहा है, जिस प्रकार से निगम की सफाई मित्र महिलाएँ शहर को स्वच्छ करने में लगी है उसी प्रकार से घर में महिलाएँ अपने घर व आस-पास को स्वच्छ रखने में कार्य करती हैं. महिलाओ का सफाई में विशेष योगदान रहा है.
नगर निगम आयुक्त सु पाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, इन्दौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 हेतु बॉलीवुड, मालवा व इन्दौर (Indore) को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग की गई.

इस अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में स्वच्छता फोटोवॉक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार शंकर मौर्य को राशि रूपये 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार जयेश मालवीय को राशि रूपये 31 हजार, तृतीय पुरस्कार प्रफुल्ल चौरस‍िया को रूपये 11 हजार का चेक व प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया. इसके साथ ही 10 अन्य चयनित प्रतिभागी श्रीगोपाल जगताप, दीपक जैन, फैजान खान, परवेश चौरस‍िया, गोपाल वर्मा, मनोज व्यास, राजेन्द्र मालवीय, दीपेश तलवरकर, उमेश सेन, मनीष व्यास को राशि रूपये 5-5 हजार का चेक व प्रशिस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर अपर आयुक्त संदीप सोनी, अनुप गोयल, महेश शर्मा, विभिन्न एनजीओ के सदस्यगण, एरोबिक्स व अन्य संस्थान के नागरिकगण उपस्थित थे.

Please share this news