Friday , 26 February 2021

अगर करेंगे यह काम तो रूखे-बेजान बाल ऐसे होंगे ठीक


महिला हो या पुरुष हर व्यक्ति को अपने बालों से बहुत लगाव होता है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण लोगों के बाल काफी बेजान और रूखे सूखे होने लग जाते हैं. ऐसे में अपने बालों को स्वस्थ और मुलायम बनाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है.

कई लोग बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जो बालों को वक्ती तौर पर तो चमकदार बना देते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स से बाल समय से पहले या तो सफेद होने लग जाते हैं या फिर झड़ने लगते हैं.

लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें नेचुरली शाइनी, चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करेंगे.

बालों को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने के लिए अंडे से बेहतर कुछ भी नहीं होता है. यह इतना कारगर है कि एक बार में ही आपको फर्क नजर आ जाएगा.

इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है, जो बालों की मरम्मत करता है. इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा होगा.

नारियल पानी और कच्चे दूध में बेसन मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं. इससे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा साथ ही बालों में चमक भी आएगी.

बालों के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है. ये बालों को पूरी नमी देने के साथ ही पोषित करने का काम भी करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को पोषण देने का काम करते हैं. साथ ही ये रूसी को भी कम करने में कारगर है.

केले का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल तेल मिला लें. इस मिश्रण से बालों में अच्छी तरह से मालिश कर के 20-25 मिनट बाद सिर वॉश कर लें. बाल बिल्कुल सिल्की सॉफ्ट बन जाएंगे.

दही बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा कंडीशनर होता है. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ रूसी को भी पूरी तरह से खत्म कर देता है.

नारियल के तेल में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए चाहिए होते हैं. ये बालों की कुदरती नमी को बनाए रखता है और उन्हें रूखा नहीं होने देता है, जिससे वो चमकदार बने रहते हैं.

शहद भी एक कारगर उपाय हो सकता है. बालों की खोई चमक वापस पाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे न केवल बालों में चमक आती है बल्क‍ि बाल मुलायम भी बन जाते हैं.

Please share this news