Friday , 25 June 2021

दिल्ली वालों की यात्रा आसान करेंगे छह परिवहन केंद्र पांच पर काम शुरू

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली में परिवहन व्यवस्था को सुचारु और सरल बनाने के लिए आने वाले कुछ वर्षों में छह अलग-अलग परिवहन केंद्र (परिवहन केंद्र) बनने जा रहे हैं. इनमें से कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां पर कई परिवहन सुविधाएं मिल रही हैं, वहीं अन्य को उपलब्ध कराने की दिशा में काम चालू है. वहीं, द्वारका, नरेला और नजफगढ़ में भी इस दिशा में काम किया जा रहा है.

दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली परिवहन विभाग समेत अन्य एजेंसियां इसके लिए मिलकर कार्य कर रही हैं. इन परिवहन केंद्र को बनाने का प्रमुख उद्देश्य दिल्ली की जनता को दिल्ली और अन्य राज्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सार्वजनिक यातायात को एक ही स्थान पर मुहैया कराना है. इन छह में से पांच स्थान पर काम शुरू हो चुका है. नजफगढ़-बिजवासन वाले हब को आगे बढ़ाने की दिशा में अभी काम शुरू होना बाकी है.

दिल्ली में बन रहे ये परिवहन केंद्र लोगों के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करेंगे. जहां एक ही स्थान पर बस, मेट्रो, ट्रेन, रैपिड रेल, ऑटे-टैक्सी जैसे तमाम यातायात के साधन उपलब्ध होंगे. लोगों को एक ही स्थान से टिकट लेकर अपने गंतव्य तक जाने की सुविधा मिलेगी, बार-बार टिकट नहीं लेना पड़ेगा. मसलन, कश्मीरी गेट से एयरपोर्ट जाने के लिए किसी व्यक्ति को स्टेशन से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा. साथ ही कश्मीरी गेट बस अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर ही ऑटो-टैक्सी स्टैंड बनकर तैयार हो चुका है, जहां से व्यक्ति मेट्रो से उतरने के बाद बस या ऑटो-टैक्सी की सहायता ले सकता है.

Please share this news