Friday , 25 June 2021

गर्मी बढ़ने के साथ सब्जियों की कीमत में आया उछाल, लहसुन और नींबू की कीमत 100 रुपये प्रति किलो

नई दिल्ली (New Delhi) . लोकल मंडियों में नींबू, लहसुन, भिंड (Bhind)ी और तोरई जैसी सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतों ने आम लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. गर्मी बढ़ने के साथ नींबू की मांग में उछाल आया है. लहसुन और नींबू की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. कई सब्जियों की कीमतों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. आजादपुर मंडी के आढ़ियों का कहना है कि समय से पहले गर्मी आने के कारण सब्जियों की कीमतें बढ़ी है.

आढ़तियों का कहना है, कि सब्जियों की आवक सामान्य है. गर्मी का मौसम शुरू होने का साथ आलू, गोभी सहित सीजन की अन्य सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं. आढ़तियों का कहना है कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और सब्जियां अधिक समय तक स्टोर नहीं रख सकते हैं. कई बार किसान सीधे खेतों से सब्जियां मंडी लेकर आ जाते हैं. ताजी सब्जियां मंडी में निर्धारित कीमतों पर ही बिकती हैं, लेकिन सब्जियां सूख जाने पर इनकी कीमत कम हो जाती हैं.

इन्हीं कारणों से कई सब्जियों की कीमतों में असर हो रहा है. हालांकि कुछ सब्जियों की कीमतों में कमी भी आई है. कई सब्जियों का सीजन खत्म होने से उनकी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बिना सीजन की सब्जियों को उगाने में काफी मेहनत के साथ-साथ खर्च भी अधिक आता है. ऐसे में उनके दाम ज्यादा हैं.

Please share this news