Thursday , 13 May 2021

90 निकायों के लिए मतदाता सूची आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध


जयपुर (jaipur) . राज्य निर्वाचन आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्रीमती चित्रा गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 20 जिलों की 90 नगर निकायों में चुनाव के लिए काम में ली जाने वाली मतदाता सूची अंतिम प्रकाशन के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई थी. उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष पूरी करने वाले पात्र युवाओं के नाम जोडऩे के बाद तैयार पूरक सूची-2 भी अब आयोग की वेबसाइट पर अब अपलोड करवाई जा चुकी है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 90 नगरीय निकायों में से 87 नगर निकायों की निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 20 जुलाई, 2020 को जबकि 3 अन्य निकायों का अंतिम प्रकाशन 19 नवंबर, 2020 को कर दिया गया था. उन्होंने बताया कि आयोग की मंशा थी कि 1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जुड़े और वे निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकें. इसके लिए आयोग ने उनका नाम मतदाता सूची में जोडऩे और सूची को अद्यतन करने के 4 जनवरी तक आवेदन लेने का निर्णय लिया.

सचिव ने बताया कि 4 जनवरी तक नाम जोडऩे, विलोपित करने और संशोधित करने के लिए राज्य भर से 1 लाख 21 हजार 52 आवेदन पत्र प्राप्त हुए. आवेदनों में जरूरी प्रक्रिया को अपनाते हुए आवेदन पत्रों को निस्तारित किया गया. उन्होंने बताया कि प्राप्त आवेदनों को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि तक निस्तारित किया जा सकता था लेकिन आयोग से समय रहते आवेदन पत्रों को निस्तारित कर पूरक मतदाता सूची को आयोग की वेबसाइट पर मतदाता सूची को अपलोड करवा दिया. उन्होंने बताया कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पंजीकृत मतदाता केवल मतदान कर सकते है.

Please share this news