Tuesday , 2 March 2021

बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर सतर्कता, चिकन दुकानों में भीड़ घटी

रांची (Ranchi) . राज्य के कृषि, पशुपालन और सहकारिता मंत्री बादल ने जमशेदपुर (Jamshedpur) में कौओं की मौत पर जांच का निर्देश दिया है. उन्होंने पशुपालन निदेशक को अविलंब जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और कहा कि सभी जिले के अधिकारी अपने स्तर से प्रतिदिन खैरियत प्रतिवेदन पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान कांके के निदेशक को भेजना सुनिश्चित करें. इसके अलावा जिलों में प्रत्येक माह बर्ड फ्लू से संबंधित नमूना भी पशु स्वस्थ्य एवं उत्पादन संस्थान कांके को उपलब्ध कराये.

इधर, जमशेदपुर (Jamshedpur) में अचानक चार कौओं की मौत से हड़कंप मच गया है. पशुपालन विभाग की ओर से कोलकाता (Kolkata) स्थित लेबोट्ररी में जांच के सैंपल भेजा गया और रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड फ्लू को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.
दूसरी तरफ देशभर में बर्ड फ्लू की खबर के बाद राजधानी रांची (Ranchi) समेत राज्यभर के चिकन दुकानों में भीड़ कम हो गयी है. जिससे चिकन दुकानदार खासे मायूस है. दुकानदारों का कहना है कि हर वर्ष जब उनके लिए कमाई का मौका आता है, इसी तरह के अफवाह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है.

इधर, केन्‍द्र सरकार ने बर्डफ्लू के मद्देनजर राज्‍य सरकार द्वारा किए गए उपायों की निगरानी के लिए नई दिल्‍ली में नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किया है. केन्‍द्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग ने प्रभावित राज्‍यों को सुझाव दिया है कि वे इस बीमारी के फैलाव को रोकने के लिए कार्ययोजना बनाएं. उनसे यह भी कहा गया है कि वे बर्डफ्लू की पुष्टि के लिए नमूनों की जांच करें और इसपर निगरानी रखें. राज्‍यों से यह भी कहा गया है कि वे इस बारे में वन विभाग से भी सम्‍पर्क स्‍थापित करें. अन्‍य राज्‍यों से भी कहा गया है कि वे इस बारे में सतर्कता बरतें और आवश्‍यक उपाय के लिए इसकी रिपोर्ट पेश करें. हालांकि इस रोग के मनुष्‍यों में फैलने की कोई सूचना नहीं है.

Please share this news