Thursday , 13 May 2021

एम्स, भोपाल मेमोरियल और चिरायु अस्पताल में लगा टीका

DJLW¸FedQ¹FF AÀ´F°FF»F ¸FZÔ IYûSû³FF MeIYF »F¦FUF°Fe ÀUFÀ±F¹F IY¸FeÊÜ ³FUQ¼d³F¹FF

भोपाल (Bhopal) .राजधानी में टीकाकरण महाअभियान के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भोपाल (Bhopal) मेमोरियल और चिरायु अस्पताल ने 100 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया है. बाकी के केंद्रों पर औसतन 45 से 93 फीसद टीकाकरण हुआ. भोपाल (Bhopal) के 12 टीकाकरण केंद्रों पर कल स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को कोराना का टीका लगाया गया. टीकाकरण महाअभियान के तीसरे दिन भोपाल (Bhopal) में 72 फीसद टीकाकरण हुआ.

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि किसी भी केंद्र पर टीके लगने के बाद स्वास्थ्यकर्मियों में गंभीर दुष्परिणाम नहीं दिखे हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर डरने की जरूरत नहीं है. वैक्सीन लगवाने वालों में कोई साइड-इफेक्ट नहीं आए हैं. मध्‍य प्रदेश में 16 और 18 जनवरी को 18 हजार व्यक्तियों को 150 केंद्रों में कोरोना का टीका लगाया गया था. सभी व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ हैं और किसी प्रकार के साइड-इफेक्ट की सूचना नहीं है. प्रदेश को 4.31 लाख वैक्सीन के डोज और प्राप्त हो गए हैं. दो सप्ताह में 450 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा.

यह जानकारी मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार (Wednesday) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई कोरोना की स्थिति और टीकाकरण की समीक्षा में दी. उन्होंने कहा कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है. अभी तक टीका से कहीं से किसी भी प्रकार के साइड- इफेक्ट की कोई सूचना नहीं है. चार दिन सोमवार (Monday) , बुधवार (Wednesday) , गुरुवार (Thursday) और शनिवार (Saturday) को टीकाकरण किया जा रहा है. पहले दो दिन 16 और 18 जनवरी को 18 हजार और बुधवार (Wednesday) को दोपहर तक छह लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी. शुरुआत में कोविशील्ड के 5.6 लाख डोज प्राप्त हुए थे. अब 4.31 लाख डोज और मिल गए हैं.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि अभी प्रदेश में 150 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है. बता दें कि बुधवार (Wednesday) को भोपाल (Bhopal) के 12 केंद्रों पर 1200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाने थे, इनमें से शाम पांच बजे तक 860 को टीके लगाए गए हैं. यह बीते दिनों दिनों की तुलना में सर्वाधिक है. पहले दिन 16 जनवरी को 624, दूसरे दिन 18 जनवरी को 611 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे. इस तरह तीनों दिन को मिलाकर 2,095 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जा चुके हैं. आज गुरुवार (Thursday) को भी भोपाल (Bhopal) के 12 केंद्रों पर स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाए जा रहे हैं.

Please share this news