Tuesday , 15 June 2021

राज्य सभा में प्रश्न काल में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

नई दिल्‍ली . मुम्बई (Mumbai) के पूर्व पुलिस (Police) आयुक्त परमवीर सिंह की ओर से महाराष्ट्र (Maharashtra) के गृह मंत्री अनिल देखमुख पर पुलिस (Police) अधिकारियों के माध्यम से धन वसूली के लगाये गये आरोप को लेकर राज्य सभा में सोमवार (Monday) को प्रश्न काल के दौरान जबरदस्त हंगामा हुआ जिससे सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी गयी.

jawdekar-maharashtra

उप सभापति हरवंश ने प्रश्न काल संचालित करने की बहुत कोशिश की और उन्होंने प्रश्न पूछने के लिए सदस्यों के नाम भी पुकारे लेकिन सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों के इस मामले को लेकर किये जा रहे शोरशराबे और हंगामे के कारण कुछ स्पष्ट सुनाई नहीं दिया.

यह हंगामा शून्य समाप्त होने के कुछ पहले ही शुरू हो गया था. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदस्यों से बार-बार शांत रहने और अपनी सीट पर बैठने का अनुरोध किया लेकिन हंगामा जारी रहा. उन्होंने कहा कि कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जायेगा.

इस बीच प्रश्न काल का वक्त शुरू हो गया और उप सभापति हरवंश आसन पर आ गये. हरवंश ने भी दोनों पक्षों के सदस्यों से शांत रहने की बार-बार अपील की. उन्होंने प्रश्न काल संचालित करने की भरसक कोशिश की और प्रश्न पूछने के लिए सदस्यों के नाम पुकारे. कुछ सदस्यों ने प्रश्न भी पूछे लेकिन कुछ स्पष्ट सुनायी नहीं दिया.

कांग्रेस की छाया वर्मा ने जंगली जानवरों द्वारा फसल को पहुंचायी जा रही क्षति और उसके मुआवजे के संबंध में वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर से सवाल पूछा. जावडेकर ने इस पर कहा कि उन्हें प्रश्न ठीक से सुनायी नहीं दिया और उन्होंने मुम्बई (Mumbai) के पूर्व पुलिस (Police) आयुक्त के आरोप के बारे में कोई टिप्पणी की.

इस दौरान दूसरे सदस्य भी शोरशराबा कर रहे थे. इस पर हरवंश ने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी.


News 2021

Please share this news