Tuesday , 19 January 2021

राजस्थान में कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर हुआ शुरु, माउंट आबू में जमी बर्फ


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)में धीरे-धीरे कंपकंपाने वाली शर्दी का दौर शुरु हो गया है. पिछले दो दिनों से एकाएक पारे में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन में पारा फिर से जमाव बिन्दु के नजदीक पहुंच गया है. माउंट आबू में भी बर्फ जमने लगी है. प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने के साथ ही पारे में गिरावट की संभवना जताई गई है. अब प्रदेश में जैसे जैसे सर्दी का असर बढ़ने लगा है वैसे-वैसे पारा भी लगातार सिकुड़ता ही जा रहा है.

पश्चिमी विक्षोभ के असर के बाद अब फिर से सर्दी परवान चढ़ने लगी है. पिछले दो दिनों में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 5 से 6 डिग्री सेल्सियस तक पारे में गिरावट दर्ज की गई है. इनमें चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, जैसलमेर (Jaisalmer) , बीकानेर, भीलवाडा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर (Udaipur) (Udaipur)में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है. अब इन इलाकों में सुबह और शाम के साथ-साथ दिन में भी सर्द हवाएं चुभने लगी हैं. कुछ इलाकों में दिन का तापमान भी सामान्य से करीब 5 डिग्री सेल्सियस नीचे रह रहा है. बता दें ‎कि सिरोही जिले में स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार (Friday) रात को पारा एक बार फिर जमाव बिन्दु के नजदीक पहुंच गया.

इसके कारण शनिवार (Saturday) को सुबह वाहनों पर बर्फ की परत जम गई. सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया ‎कि प्रदेशभर में आज मौसम शुष्क बना रहेगा. आसमान साफ रहने के साथ सभी इलाकों में धूप भी खिलेगी, ‎जिससे पारे में गिरावट की संभावना बनी हुई है. वहीं प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर चलने की भी संभावना है. इनमें सीकर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिलों में कहीं कहीं शीलतहर चल सकती है. मौसम विभाग ने बताया ‎कि प्रदेश में उत्तरी हवाओं के कारण सर्दी का असर बढ़ने लगा है.

Please share this news