Sunday , 20 September 2020

पत्रकार से बोले, ट्रंप मास्क हटाकर पूछें सवाल, रिपोर्टर ने कर दिया इनकार


वाशिंगटन . अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना रोधी मास्क के प्रति अरुचि का मामला सामने आया है. राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में हो रही एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने एक पत्रकार से मास्क हटाने को कहा, लेकिन पत्रकार ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. राष्ट्रपति ट्रंप ने एक रिपोर्टर को तब मास्क हटाने को कहा जब वे राष्ट्रपति से सवाल पूछ रहे थे.

व्हाइट हाउस में ये घटना हुई. रिपोर्टर जेफ मैसन ट्रंप से सवाल पूछ रहे थे. मास्क की वजह से आवाज थोड़ी धीमी थी. इसके बाद ट्रंप ने उनसे मास्क हटाने के लिए कहा. हालांकि, जेफ मैसन ने मास्क हटाने से इनकार कर दिया, लेकिन अपनी आवाज तेज करके पूछा कि क्या अब बेहतर सुनाई दे रहा है? सवाल पूछने के दौरान मास्क पहने रिपोर्टर को रोकते हुए ट्रंप ने कहा- ‘आपको वह (मास्क) हटाना होगा. कृपया, आप उसे हटा सकते हैं. आप कितनी फीट दूर हैं.’ पत्रकार ने तेज बोलने की पेशकश की. ट्रंप ने कहा- ‘अगर आप इसे नहीं हटाते हैं तो आपकी आवाज काफी धीमी आएगी, इसलिए अगर आप इसे उतार देते हैं तो काफी आसान हो जाएगा.’

हालांकि, पत्रकार ने ट्रंप के दोबारा कहने के बावजूद मास्क हटाने से इनकार किया और आवाज तेज करते हुए पूछा कि क्या अब बेहतर है? ट्रंप ने इशारा किया कि हां, बेहतर है. हालांकि, मीडिया (Media) रिपोर्ट के मुताबिक, मास्क पहनने के बावजूद रिपोर्टर जेफ मैसन की आवाज स्पष्ट थी. लेकिन ट्रंप रिपोर्टर के मास्क नहीं हटाने से इरिटेट होते दिखे.

वहीं, इसी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बाद में जब एक रिपोर्टर ने सवाल पूछने से पहले मास्क हटा लिया तो ट्रंप ने जवाब दिया- ‘आप काफी स्पष्ट सुनाई दे रहे हैं.’ रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहला मौका नहीं था जब ट्रंप ने मास्क पहनने के लिए जेफ मैसन की हंसी उड़ाने की कोशिश की हो. इससे पहले मई में भी ट्रंप ने मैसन को मास्क हटाने को कहा था और नहीं हटाने पर उन पर पॉलिटिकली करेक्ट रहने की कोशिश करने का आरोप लगाया था. व्हाइट हाउस में होने वाले ज्यादातर प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप खुद बिना मास्क के ही नजर आते हैं. कोरोना महामारी (Epidemic) के शुरुआती कुछ महीने में तो ट्रंप सार्वजनिक तौर से एक बार भी मास्क पहने नजर नहीं आए थे, हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी आदत बदली थी.