Friday , 14 May 2021

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को अगले सप्ताह अंतिम रूप देगी पार्टी

नई दिल्ली (New Delhi) . कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जल्द कार्यक्रम घोषित होने की संभावना है. अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रुप देने के लिए पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की अगले सप्ताह बैठक होगी. केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रुप देने के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी. कार्यसमिति के चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी देने के लिए अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रुप देने के लिए अगले सप्ताह बैठक होगाी. दरअसल, पार्टी दिसंबर के आखिर में चुनाव कार्यक्रम घोषित करना चाहती थी, पर अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने की कोशिश की वजह से कार्यक्रम को टाल दिया गया. इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी परिवार के सदस्य से मिलने के लिए विदेश चले गए. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की 19 दिसंबर को असंतुष्ट नेताओं के साथ बैठक में राहुल गांधी से एक बार फिर अध्यक्ष बनने की मांग उठी थी. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि आंतरिक चुनाव की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना उचित नहीं होगा. उन्होंने यह जरुर कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, वह उसे निभाने के लिए तैयार हैं. हालांकि, असंतुष्ट नेता लगातार यह मांग कर रहे हैं कि सीडब्लूसी सहित सभी स्तरों पर चुनाव होने चाहिए.

पार्टी संविधान के मुताबिक, सीडब्लूसी के 25 सदस्यों में से 12 सदस्यों को एआईसीसी के सदस्य चुनते हैं, जबकि बाकी सदस्यों को पार्टी अध्यक्ष मनोनीत करता है. पर पिछले करीब बीस वर्षो से सीडब्लूसी के सदस्यों के लिए चुनाव नहीं हुए हैं. सीडब्लूसी सदस्यों का पिछला चुनाव 1997 में कोलकाता (Kolkata) महाधिवेशन के दौरान हुआ था. इससे पहले 1992 में हुए तिरुपति अधिवेशन में भी सीडब्लूसी के सदस्यों के लिए चुनाव हुआ था. कोरोना महामारी (Epidemic) को देखते हुए इस बार अध्यक्ष पद के चुनाव में एआईसीसी के करीब 800 सदस्य हिस्सा लेंगे. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि एआईसीसी सदस्यों की डिजिटल आईडी भी तैयार है. उनके मुताबिक, कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाधिवेशन बुलाने में दिक्कत आती है, तो डिजिटल आईडी के जरिए वर्चुअल सत्र बुलाया जा सकता है.

Please share this news