Tuesday , 19 January 2021

महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो मैरडोना का निधन

ब्‍यूनस आयर्स . अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो मैरडोना की 60 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था. स्थानीय मीडिया (Media) ने यह खबर दी. फुटबॉल के महान खिलाड़ी को अपने घर पर ही हार्ट अटैक आया था. दो सप्ताह पहले ही उन्हें ब्रेन में क्लॉट की वजह से सर्जरी करवानी पड़ी थी.

diego-maradona

मैरडोना ने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना की जूनियर टीम के साथ की थी. इसके बाद वह दुनिया के सर्वकालिक महान फुटबॉलर में शामिल हो गए.

उन्होंने अर्जेंटीना को 1986 फुटबॉल वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी. उनका करियर शानदार रहा. मैरडोना ने बोका जूनियर्स, नेपोली और बार्सेलोना के अलावा अन्य क्लब के लिए भी खेले हैं. मैरडोना को इंग्लैंड के खिलाफ 1986 के टूर्नमेंट में ‘हैंड ऑफ गॉड’ के लिए याद किया जाता है.

अर्जेंटीना की स्थानीय मीडिया (Media) ने बुधवार (Wednesday) को यह खबर दी. मैरडोना के वकील ने भी जल्द ही इस खबर की पुष्टि कर दी. फुटबॉल की दुनिया में जल्द ही मैरडोना को श्रद्धांजलि मिलने लगी.

मैरडोना 11 नवंबर को अस्पताल से बाहर आए थे. इससे आठ दिन पहले उन्हें इमर्जेंसी ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती करवाया गया था. अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन के प्रेजिडेंट क्लाउडियो तापिया ने भी मैरडोना के निधन पर गहरा शोक जताया है.

मेैैैैैैैैरडोना के बारे में फीफा का एक वृत्‍तचित्र देखें


Please share this news