Friday , 5 March 2021

किसानों ने लाल किले की प्राचीर पर फहराया झंडा

नई दिल्‍ली . किसान आंदोलन अब उग्र हो गया है. पूर्व निर्धारित मार्ग से हटकर प्रदर्शनकारी किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर लाल किला पहुंचे और कुछ किसानों ने लाल किला परिसर में जमकर हंगामा किया. प्रदर्शनकारी लाल किले पर वहां पर भी पहुंच गए जहां 15 अगस्त को लाल किले पर प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं और वहां अपना झंडा फहराया.

farmers-flag

कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी के आईटीओ पहुंचने के बाद लुटियन दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश की उस दौरान पुलिस (Police) के साथ उनकी भिड़ंत हुई. बेकाबू प्रदर्शनकारियों (Protesters) को रोकने के लिए पुलिस (Police) ने बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे. इस दौरान किसान ट्रैक्टर रैली में शामिल लोगों ने पुलिस (Police) पर भी पत्थर और तलवार से हमला किया. कई पुलिस (Police) वालों के घायल होने की खबर है.

farmers-red-fort
तस्‍वीर साभार इंडियन एक्‍सप्रेस टि्वटर

किसानों ने तय समय से पहले विभिन्न सीमा बिंदुओं से अपनी ट्रैक्टर परेड शुरू की. किसान अनुमति नहीं मिलने के बावजूद मध्य दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए. प्रदर्शनकारी हाथ में डंडे और तलवार लेकर पुलिस (Police) कर्मियों को दौड़ाते हुए दिखे. पुलिस (Police) ने भी लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया. दिल्ली पुलिस (Police) ने किसानों से कानून हाथ में नहीं लेने और शांति बनाए रखने की अपील की.

red-fort-farmers

परेड में हिस्सा ले रहे कुछ ट्रैक्टरों ने नियत रास्ते से हटकर दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास किया. ट्रैक्टर परेड को अप्सरा बॉर्डर की ओर जाना था लेकिन कुछ ट्रैक्टरों ने चिंतामणि चौक पर पुलिस (Police) बैरिकेड तोड़ दिए. इसके बाद पुलिस (Police) को किसानों को पीछे धकेलने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. इस दौरान कुछ गाड़ियों के शीशे टूट गए.

किसानों के एक समूह ने पहले से तय मार्ग को नहीं माना और मध्य दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए. पुलिस (Police) ने दिल्ली पुलिस (Police) मुख्यालय के पास बैरिकेड लगाए, आंसू गैस के गोले छोड़े तथा लाठीचार्ज किया ताकि किसानों को तिलक ब्रिज की तरफ तक बढ़ने से रोका जा सके.

farmers-delhi

किसानों के प्रदर्शन की वजह से दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन ने उत्तरी और मध्य दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश एवं निकास द्वार बंद कर दिए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर पुलिस (Police) और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़पों के बाद मंगलवार (Tuesday) को मध्य एवं उत्तर दिल्ली के 10 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्विटर पर सूचित किया कि मेट्रो स्टेशनों के द्वार अस्थायी रूप से बंद किए गए हैं.


News 2021

Please share this news