Monday , 25 January 2021

देश को जल्द मिलेगा नया संसद भवन

नया संसद भवन 971 करोड़ रुपए में बनेगा

नई दिल्‍ली . देश को अब जल्द नया संसद भवन परिसर मिलने वाला है. इस संबंध में लोकसभा (Lok Sabha) स्पीकर ओम बिड़ला ने बड़ी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आगामी 10 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे नए संसद भवन परिसर का शिलान्यास करेंगे. स्पीकर ओम बिड़ला ने पीएम आवास पहुंच कर उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित भी किया.

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद लोकसभा (Lok Sabha) स्पीकर ने कहा कि हमारे संसद भवन को 100 वर्ष पूरे होने वाले हैं और अब देश को जल्द ही नया संसद भवन भी मिल जाएगा. आजाद भारत के नए संसद भवन के निर्माण की तारीख तय कर ली गई है. उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे पीएम मोदी नए संसद भवन का भूमि पूजन करेंगे.

new-parliament

ओम बिड़ला ने कहा कि मौजूदा संसद भवन आधुनिक तकनीकी से लैस नहीं है और संख्या के हिसाब से यह काफी छोटा भी है. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से नए संसद भवन के निर्माण कार्य को स्वीकार किया गया है और इसमें काम करने वाले सभी शिल्पकार भारतीय होंगे. उन्होने बताया कि नए संसद भवन के निर्माण में लगभग 971 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत नए भवन का निर्माण मौजूदा भवन के पास किया जाएगा और इसके निर्माण कार्य शुरू होने के 21 महीने में पूरा होने की उम्मीद है. सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत एक नए त्रिकोणीय संसद भवन, एक संयुक्त केंद्रीय सचिवालय और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर लंबे राजपथ के पुनर्निमाण की परिकल्पना की गई है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) दिसंबर के पहले पखवाड़े में नए संसद भवन का शिलान्यास कर सकते हैं. सूत्रों ने मंगलवार (Tuesday) को बताया कि संसद परिसर में महात्मा गांधी और भीमराव अंबेडकर सहित लगभग पांच प्रतिमाओं को निर्माण कार्य के कारण अस्थायी रूप से स्थानांतरित किए जाने की संभावना है और परियोजना के पूरा होने पर नए परिसर के भीतर प्रमुख स्थानों पर इन प्रतिमाओं को फिर से स्थापित कर दिया जाएगा.


Please share this news