Thursday , 13 May 2021

स्कूलों में स्वास्थ्य प्रोग्राम चलाने के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

भोपाल (Bhopal) . सरकारी स्कूलों में स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम चलाया जाएगा. इसमें बच्चों को स्वास्थय एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा. इसके लिए प्रदेश के करीब 10 हजार शिक्षकों को फिर से गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाया गया है. इससे स्कूलों में विद्याथियों की पढ़ाई प्रभावित होगी. फिर से शिक्षकों को दूसरे कार्यों में लगाया जा रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्कूल हेल्थ कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थ एवं वैलनेस एम्बेस्डर बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें प्राइमरी, मिडिल, हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी के शिक्षकों को शामिल किया गया है.

शिक्षकों को चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा. 18 जनवरी से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसमें माध्यमिक स्कूलों के 5942, हाईस्कूल के 2204 और हायर सेकेंडरी के 1720 शिक्षक शामिल हैं. इस प्रशिक्षण के लिए करीब 20 शिक्षकों के 203 ग्रुप बनाए गए है. इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सरकार की तरफ से 500 स्र्पये इंटरनेट के लिए और 700 स्र्पये प्रतिदिन के मान से मानदेय का भुगतान भी किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि नवमीं से बारहवीं तक की कक्षाएं 18 दिसंबर से नियमित लगाई जा रही है. इस अभियान से शिक्षकों के जुडऩे से स्कूलों में पढ़ाई का कार्य पिछड़ सकता है.

पहले चरण में 11 जिलों के शिक्षक शामिल

पहले चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 11 जिलों के शिक्षकों को शामिल किया गया है. इसके बाद अन्य जिलों के शिक्षकों को शामिल किया जाएगा. इसमें बड़वानी, छतरपुर, दमोह, डिंडौरी, गुना, खंडवा, मंडला, राजगढ़, शहडोल, सिंगरौली व विदिशा के शिक्षक शामिल होंगे.

Please share this news