Friday , 25 September 2020

ताइवान ने साउथ चाइना सी में मार गिराया चीन का सुखोई-35 फाइटर जेट, बन सकती है युद्ध की स्थिति

ताइपे . चीन के साथ तनाव के बीच ताइवान के एक चीनी फाइटर के मार गिराने की रिपोर्ट्स सामने आई है. हालांकि चीन और ताइवान में से किसी ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. टीवी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवान ने अपने एयर स्‍पेस में घुस आए चीनी सुखोई-35 विमान को मार गिराया है. बताया जाता है कि इस हमले में ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है.

ताइवान ने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी है, लेकिन उसके बाद भी चीनी विमान ताइवान के एयरस्‍पेस में बना रहा. इसके बाद ताइवान ने उसे मार गिराया. बताया जा रहा है कि इस घटना में पायलट घायल हो गया है. अगर यह घटना सच साबित होती है तो दोनों ही देशों में जंग की नौबत आ सकती है. बता दें कि चीन पिछले कई दिनों से ताइवान के एयरस्‍पेस में अपने लड़ाकू विमान भेज रहा है.
ताइवान ने चीन के किसी भी हिमाकत का जोरदार जवाब देने के लिए अपनी सैन्य क्षमता को और मजबूत करने की तैयारी शुरू कर दी है. चीन के किसी भी प्रकार के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए ताइवान की नेवी और एयरफोर्स अलर्ट पर है. राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान के सैन्य ताकत में इजाफा करने के लिए रिजर्व सैन्य बलों को और मजबूत करने के लिए कई नई घोषणाएं की हैं. जिसके तहत रिजर्व फोर्स को ताइवानी सेना के लिए मजबूत बैकअप के रूप में विकसित किया जाएगा.