Friday , 25 September 2020

जापान में शिंजो आबे के उत्तराधिकारी के रूप में सुगा, इशिबा और किशिदा के नामों की चर्चा


टोक्यो . जापान में सत्तारूढ़ पार्टी के नेतृत्व के लिए मंगलवार (Tuesday) को आधिकारिक रूप से अभियान शुरू हो गया और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के लंबे समय से बेहद करीबी रहे नेता योशिहिदे सुगा को इस पद के लिए एक शीर्ष उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है, जिनके संभवत: सरकार (Government) का नेतृत्व भी संभालने की उम्मीद है. उन्हें दो अन्य लोग पूर्व रक्षामंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेशमंत्री फुमियो किशिदा भी चुनौती दे रहे हैं.

मुख्य कैबिनेट सचिव एवं सरकार (Government) के मुख्य प्रवक्ता 71 वर्षीय सुगा ने पिछले हफ्ते लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व के लिए आधिकारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की थी. उनका मुकाबला अपेक्षाकृत युवा पूर्व रक्षामंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेशमंत्री फुमियो किशिदा के साथ है. दोनों की उम्र 63 साल है. पार्टी नेतृत्व के लिए विजेता का फैसला 14 सितंबर को होने वाले मतदान से होगा और पार्टी के नेतृत्व प्राप्त करने वाला नेता अंतत: जापान का अगला प्रधानमंत्री बनेगा क्योंकि संसद मेंसत्तारूढ़ पार्टी का बहुमत है.

आबे स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे रहे हैं. देर से दावेदारी करने वाले सुगा को पार्टी के प्रमुख नेताओं का समर्थन प्राप्त है क्योंकि आबे की नीतियों को जारी रखने के मामले में वह बेहतरीन प्रत्याशी हैं. खबर है कि पार्टी के प्रमुख नेता प्रशासन में कैबिनेट पद पाने की उम्मीद के साथ सुगा का समर्थन करने को तैयार हैं. अखबार के जनमत सर्वेक्षण के मुताबिक जनता के बीच भी सुगा ने लोकप्रियता के मामले में पूर्व में पसंदीदा रहे इशिबा को पछाड़ दिया है.

सुगा ने आर्थिक एवं कोरोना (Corona virus) के मोर्चे पर आबे की छोड़ी गई चुनौतियों से निपटने का वचन दिया है. वहीं, इशिबा को आबे का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है और वह चौथी बार पार्टी नेतृत्व के लिए दावेदारी कर रहे हैं. उन्होंने आबे की आर्थिक नीतियों को बदलने का आह्वान किया है. किशिदा इस समय पार्टी के नीति प्रमुख हैं.