Thursday , 15 April 2021

सोलर पैनल से बिजली उत्पादन कर आय अर्जित करने में सक्षम है दक्षिणी दिल्ली नगर निगम

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आज सिविक सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया जहां दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को वित्त वर्ष 19-20 में सोलर पैनल से बिजली उत्पादन करने के लिए बीएसईएस की ओर से 3.71 करोड़ रुपए का चेक प्राप्त हुआ. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम महापौर अनामिका सिंह मीथिलेश, प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक गोयल देवराहा, राजन तिवारी, प्रदेश मीडिया (Media) प्रमुख नवीन कुमार, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती, नेता सदन नरेंद्र चावला, स्थाई समिति उपाध्यक्ष तुलसी जोशी, शिक्षा समिति अध्यक्ष मुकेश सूर्यान, सेंट्रल जोन चेयरमैन पूनम भाटी, पार्षद कर्नल ओबरॉय, सुनील सहदेव, रेखा चौहान, वीणा शर्मा, चीफ इंजिनियर आर के शर्मा सहित निगम के पदाधिकारी उपस्थित थे.

प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि लगभग 209 भवनों पर सोलर पैनल लगाने का कार्य पूरा हो चुका है जिससे बिजली बननी शुरू हो गई है और उसके उपयोग से भारी-भरकम बिजली बिल भी नहीं देना पड़ रहा है. सोलर पैनल से उत्पादित बिजली को बेचकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने पैसा भी कमाया है. उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में केंद्र सरकार (Central Government)का ऊर्जा मंत्रालय नए-नए तकनीक और खोज को बढ़ावा दे रहे हैं जिससे प्रेरित होकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि 177 भवनों पर सोलर पैनल लगाने का कार्य जारी है और कुछ ही दिनों में 200 भवनों पर सोलर पैनल लगाने का कार्य शुरू होगा, कुल मिलाकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में 586 ऐसे भवन होंगे जहां सोलर पैनल स्थापित हो जाएंगे. अभी 9.3 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है और सभी भवनों में सोलर पैनल लगने से 20 मेगावट बिजली का उत्पादन होगा, उत्पादित बिजली परिसर के जरूरत को पूरा करेगी और साथ ही अतिरिक्त उत्पादित बिजली को बेचकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का राजस्व भी बढ़ेगा. आदेश गुप्ता ने कहा कि ऊर्जा के प्राकृतिक श्रोत के जरिए भी बिजली का उत्पादन हो सकता है और इसी दिशा में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात (Gujarat) के कच्छ में सोलर पार्क की आधारशिला रखी जो दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड एनर्जी पार्क बनेगा. उन्होंने कहा कि निगम के ऊपर विकास कार्यों की जिम्मेदारी ज्यादा है, उन सब के लिए हमें जरूरत है संसाधनों को विकसित करने की जिससे प्रदूषण भी कम होगा और प्राकृतिक ऊर्जा का सदुपयोग भी होगा.

महापौर अनामिका सिंह मिथिलेश ने सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन की व्यवस्था करने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा कि एसडीएमसी द्वारा बिजली 73.33 लाख इकाइयां सोलर पैनलों के माध्यम से उत्पन्न की गईं, जिनमें से 47 लाख इकाइयों को ग्रिड में निर्यात किया गया था. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पादन कर आय अर्जित करने में समर्थ हुई है.

Please share this news