Friday , 25 June 2021

स्लम एरिया के बच्चों और कारोबारियों को मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के स्लम क्षेत्रों में रहने वाले स्कूली बच्चों, छोटे कारोबारियों और अन्य लोगों को अब हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराई जाएगी. अधिक से अधिक लोगों तक वाई-फाई ब्रॉडबैण्ड पहुंचाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ओर से पीएम वाणी योजना प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है.

उत्तरी निगम स्थायी समिति के चेयरमैन छैल बिहारी गोस्वामी का कहना है कि इस योजना का लाभ उत्तरी निगम के लाखों लोगों को मिल सकेगा. स्थायी समिति के पटल पर रखे गए प्रस्ताव में कहा गया कि शहर की 70 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या स्लम क्षेत्रों में रहती है. समय में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी बड़ी मांग बनी हुई है, इसलिए स्लम क्षेत्रों में भी इसकी जरूरत महसूस की जा रही है. हाई स्पीड इंटरनेट से गरीब बच्चों को ऑनलाइन क्लासों के माध्यम से शिक्षा जारी रखने में मदद मिल सकेगी. इसके साथ ही छोटे व्यापारियों और अन्य नागरिकों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर बन सकेंगे. उत्तरी निगम का मकसद पीएम वाणी योजना को अपने 104 वार्डों में मुहैया कराना है. इस योजना पर करीब 98 लाख 17 हजार 600 रुपये का खर्च आने का अनुमान है.

प्रस्ताव में कहा कि प्रत्येक वार्ड में 20 स्थानों पर अतिरिक्त ब्रॉडबैण्ड सेवाओं की स्थापना की जाएगी. इस योजना के माध्यम से कम आय के परिवारों को अपनी शिक्षा को जारी रखना आसन होगा और डिजिटल माध्यमों का भी सृजन होगा. योजना का लाभ निचले वर्ग, विशेष रूप से स्लम बस्तियों और निम्न आय वर्ग के लोगों को मिल सकेगा.

Please share this news