Friday , 14 May 2021

सीतारमण ने मप्र को बेहतर प्रदर्शन वाला राज्य बताया

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने की वित्त मंत्री सीतारमण से मुलाकात

भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली (New Delhi) में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से उनके कार्यालय में मुलाकात कर वित्तीय प्रबंधन और केन्द्रीय योजनाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की.

cm-fm

निर्मला सीतारमण ने मध्य प्रदेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश अपने बेहतर वित्तीय प्रबंधन और वित्तीय प्रदर्शन के कारण उभर कर आया है. वित्त मंत्री के साथ लगभग एक घंटे चली बैठक में मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने विभिन्न वित्तीय मुद्दों, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री (Chief Minister) ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, केन्द्र में पूंजीगत कार्यों के लिए लम्बित शेष राशि और एक प्रतिशत (बिना शर्त) अतिरिक्त ऋण स्वीकृति के बारे में विस्तार से चर्चा की.

चौहान ने केन्द्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया कि बेहतर वित्तीय प्रबंधन के लिए राज्यों को एक प्रतिशत अतिरिक्त ऋण बाजार से उठाने की अनुमति दी जाए ताकि वित्तीय संकट और कोविड काल के समय विकास कार्यों की गति पर विपरीत प्रभाव न पडे़ और न ही जनकल्याण योजनाओं या अन्य विकास कार्यों में किसी प्रकार की रुकावट आयें.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने वित्त मंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) अग्रणी राज्य है लेकिन कुछ व्यावहारिक दिक्कतों के कारण बैंक (Bank) प्रार्थी का ऋण आवेदन निरस्त कर देता है. अहम् दिक्कत बैंकों द्वारा सिबिल रेटिंग मांगा जाना है जिसकी जानकारी गरीबों के पास नहीं होती है. चौहान ने आग्रह किया कि सिबिल रेटिंग स्ट्रीट वेंडर्स पर लागू नहीं होनी चाहिए. केन्द्रीय वित्त मंत्री ने इस आग्रह को सहज ही स्वीकार कर लिया.


News 2021

Please share this news