Thursday , 21 January 2021

गड़बड़ी मिली तो सिसोदिया ने श्रम कार्यालय के मैनेजर को किया सस्पेंड

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली सरकार ने उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के श्रम कार्यालय के मैनेजर को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने का निर्देश दिया है. निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन में अनियमितता की शिकायतें मिलने के बाद मंगलवार (Tuesday) को उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) मनीष सिसोदिया ने श्रम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान लगभग एक दर्जन मामलों में शिकायतें सही पाए जाने पर सिसोदिया ने मैनेजर को बर्खास्त करने के निर्देश दिए हैं. निरीक्षण के दौरान सिसोदिया ने श्रम अधिकारियों को रजिस्ट्रेशन के अलावा मजदूरों से जुड़े काम निश्चित समय अवधि के भीतर करने का निर्देश दिया है.

मनीष सिसोदिया ने इस मामले को लेकर ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा है श्रम विभाग के उत्तर-पश्चिम ज़िला मुख्यालय में औचक निरीक्षण किया. निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी करने  वाले अफ़सर को तुरंत नौकरी से हटा दिया. उसे अपना बैग उठा कर घर भेज दिया.जनता के काम में धांधली करने या बाधा डालने वालों की  सरकार में ज़रूरत नहीं.

दिल्ली सरकार के मुताबिक पिछले दिनों उत्तर-पश्चिमी दिल्ली श्रम कार्यालय में निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन में विभिन्न अनियमितताओं की शिकायतें मिली थीं. जिसके बाद मंगलवार (Tuesday) सुबह उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कार्यालय का औचक निरीक्षण करके शिकायतों की जांच की. इन शिकायतों में कुछ श्रमिकों के निबंधन दस्तावेजों में पुरुष के बजाय महिला की तस्वीरें लगाने जैसी लापरवाही शामिल है. कुछ मामलों में श्रमिक के पंजीयन के लिए कार्यालय में उपस्थित होकर लाइव फोटोग्राफ के बजाय पहले की खींची गई फोटो लगाने जैसी अनियमितता शामिल है. उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) ने श्रम अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. ऐसे में मजदूरों के रजिस्ट्रेशन और श्रमिक कल्याण योजनाओं को समय पर किया जाए.

Please share this news