Sunday , 28 February 2021

उत्तर भारत में कंपकंपाती सर्दी से अभी नहीं मिलेगी राहत

नई दिल्ली (New Delhi) . उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और अभी कुछ दिन इससे राहत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा. इसका असर, अब उत्तर और मध्य भारत में अब देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार (Friday) तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. ठंड का कहर कितना भयावह है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अपने खेत में सिंचाई करते हुए 45 वर्षीय किसान की कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शीतलहर के बीच मौसम शुष्क रहा. राज्य के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाया रहा. राज्य में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पुलिस (Police) के एक अधिकारी ने कहा, ‘किशनपुर थाना इलाके के मेहरौली गांव में 45 वर्षीय किसान कामता निषाद की अपने खेत में सिंचाई करते वक्त कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई.

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी. अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा. मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. राजस्थान (Rajasthan)के हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा. भीलवाड़ा में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार (Sunday) को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली. उन्होंने कहा कि श्रीनगर (Srinagar) में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात के तापमान माइनस दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. इसके अलावा गुलमर्ग का तापमान शनिवार (Saturday) रात माइनस 11 डिग्री सेल्सियस रहा. पहलगाम का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

Please share this news