Wednesday , 23 June 2021

सीरम इंस्टिट्यूट बोला- ब्रिटेन को कोरोनारोधी टीके की आपूर्ति बाद में करेंगे

नई दिल्ली (New Delhi) . दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कहा है कि वह ब्रिटेन को बाद में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 (Covid-19) टीके की और खुराक की आपूर्ति का प्रयास करेगी. कंपनी ने शुक्रवार (Friday) को कहा कि वह मौजूदा स्थिति तथा भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के आधार पर यह फैसला करेगी.

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने चेताया है कि इस माह के अंत तक कोविड-19 (Covid-19) टीके की साप्ताहिक आपूर्ति में उल्लेखनीय गिरावट आ सकती है. इस बारे में संपर्क करने पर एसआईआई के प्रवक्ता ने कहा, ‘कुछ सप्ताह पहले ब्रिटेन को 50 लाख खुराक की आपूर्ति की गई है. हम उसे बाद में और आपूर्ति करने का प्रयास करेंगे. मौजूदा स्थिति तथा भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के आधार पर हम ऐसा करेंगे.’

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने पिछले महीने विभिन्न देशों से कहा था कि उन्हें कोविड-19 (Covid-19) के टीके कोविशील्ड की आपूर्ति के लिए धैर्य रखना होगा. कंपनी को पहले भारत की जरूरतों को पूरा करने को कहा गया है. उन्होंने कहा था कि हम भारत की जरूरतों को पूरा करने के अलावा हम शेष दुनिया की जरूरत के साथ भी संतुलन बैठाने का प्रयास कर रहे हैं.

Please share this news