Friday , 26 February 2021

शोध में खुलासा, आदमियों की तुलना में महिलाएं नियमों का पालन ज्यादा करती

लंदन . कोरोना से बचाव के लिए आदमियों की तुलना में महिलाएं नियमों का पालन ज्यादा करती हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महिलाओं को देखा गया. मास्क पहनने और सफाई रखने में वे आदमियों से आगे थीं. सामने आया कि कोरोना की चिंताओं को दूर करने के लिए महिलाओं ने विशषज्ञों को ज्यादा सुना है.

हालिया स्टडी में महिलाओं के बर्ताव को प्रदर्शित करती है. उन्होंने कहा कि महिलाएं दूसरों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी ध्यान देती हैं, इसकारण महामारी (Epidemic) को रोकने के लिए महिलाओं का प्रयास अधिक हो, इसमें कोई हैरानी नहीं होगी. अलग-अलग वीडियो और रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मास्क के लिए कहने पर कैसे आदमियों ने तीव्र प्रतिक्रियाएं दी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो जैसे कुछ नेताओं ने वायरस की गंभीरता का खुलकर विरोध किया और बाद में दोनों संक्रमित हुए.

स्टडी के लिए अमेरिका के 800 लोगों से हाथ धोने, मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और परिवार के अलावा कितने मित्रों से दिन में संपर्क करना आदि सवाल किए गए. उन्होंने 9 मार्च से 29 मई के बीच लगभग 3,000 अमेरिकी काउंटियों और 15 मिलियन जीपीएस स्मार्ट-फोन निर्देशांक से जॉइंट जीपीएस डेटा का विश्लेषण किया.उन्होंने पाया कि काउंटी में 9 मार्च से 29 मई के बीच महामारी (Epidemic) बढ़ने के दौरान पुरुषों ने कम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया.कम नियमों का पालन करने वालों में पुरुषों की संख्या ज्यादा थी.

Please share this news