Saturday , 8 May 2021

झारखंड में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की तैयारी पूरी, राज्य के 48 केंद्रों पर टीका लगाने की तैयारी


रांची (Ranchi) . झारखंड समेत देशभर में कल 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस अभियान की शुरुआत करेंगे और इस दौरान रांची (Ranchi) का सेंटर भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उदघाटन समारोह में जुड़ेगा. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 48 केंद्रों पर टीके लगाये जाने की तैयारी है. रांची (Ranchi) में सदर अस्पताल और नामकुम सीएचसी का टीकाकरण केंद्र के रूप में चयन किया गया है. राज्य में पहले दिन 4500 से 5000 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है. हर केंद्र पर रोजाना 100 टीका देने का लक्ष्य है. इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है.

इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसमें कोरोना की वैक्सीन लगाने को लेकर जानकारी और दिशानिर्देश दिए गए हैं. मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) टीकों की विनिमयशीलता की अनुमति नहीं है और गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली महिलाएं टीके न लगवाएं क्योंकि उन्हें अभी तक किसी भी कोरोना (Corona virus)-रोधी टीके के क्लिनिकल ट्रायल का हिस्सा नहीं बनाया गया है.

मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश को लिखे पत्र में आपातकालीन परिस्थितियों में इनके इस्तेमाल को रेखांकित करते हुए कहा कि कोविड-19 (Covid-19) टीके केवल 18 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए हैं, आवश्यकता पड़ने पर कोविड-19 (Covid-19) टीकों और अन्य टीकों के बीच कम से कम 14 दिन का अंतराल लिया जा सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है, कोविड-19 (Covid-19) टीकों की विनिमयशीलता (एक टीका अलग, दूसरा अलग) की अनुमति नहीं है, दूसरी खुराक भी उसी टीके की लेनी होगी, जो पहले टीके की ली गई है.

Please share this news