Friday , 26 February 2021

पंचायत चुनाव 2020: द्वितीय चरण के मतदान के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रवाना हुए मतदान दल

उदयपुर (Udaipur). पंचायत चुनाव 2020 के तहत उदयपुर (Udaipur) जिले में द्वितीय चरण में शनिवार (Saturday) 3 अक्टूबर को झल्लारा व कुराबड़ की पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच का चुनाव होगा. जिसमें झल्लारा की 29 पंचायतों में 29 सरपंच व 197 वार्डपंच तथा कुराबड़ की 26 पंचायतों में 26 सरपंच व 234 वार्ड पंच के लिए चुनाव होगा. इन पंचातयों में मतदान सम्पादित करवाने के लिए मतदान दल शुक्रवार (Friday) को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के विवेकानन्द सभागार में अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए.

मतदान दलों की रवानगी से पूर्व आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में चुनाव प्रेक्षक सुश्री प्रज्ञा केवलरमानी मतदान दलों के कार्मिकों को कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन की पूर्ण पालना करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि मतदान दल के कार्मिकों को मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं को भी कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित कराते हुए “नो मास्क-नो वोट“ का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम प्रशासन) ओ.पी.बुनकर ने मतदान करवाने जा रहे सभी अधिकारियों-कार्मिकों को निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सम्पूर्ण प्रक्रिया सम्पादित करने एवं मतदान केन्द्रों पर कानून व व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए. इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी गोविन्द सिंह राणावत, मावली एसडीएम रमेश सिरवी सहायक प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा भी मौजूद रहे.

दक्ष प्रशिक्षक डॉ चौबीसा ने मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया, मॉकपॉल, मशीन सीलिंग, मतपेटी सीलिंग, मतपत्र के प्रमाणीकरण व मतगणना का विस्तृत प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ये मतदान दल निर्धारित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान संबंधी तैयारियां एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे.

चौबीसा ने बताया कि मतदान शनिवार (Saturday) सुबह 7.30 बजे सायं 5.30 बजे तक होगा. मतदाताओं को मतदान के लिए पहचान पत्र एवं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदात हेतु अधिकृत आवश्यक दस्तावेज साथ लाना जरूरी होगा. मतगणना मतदान के तुरंत पश्चात संबंधित पंचायत मुख्यालय पर होगी. अगले दिन 4 अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा और इसी दिन मतदान दलों की वापसी होगी.

Please share this news