Tuesday , 27 October 2020

पंचायत राज : चुनाव प्रथम चरण के नामांकन के लिए रवाना हुए मतदान दल


उदयपुर (Udaipur). पंचायत राज चुनाव 2020 के तहत उदयपुर (Udaipur) जिले में प्रथम चरण में होने वाले मतदान के नामंाकन के लिए मतदान दल शुक्रवार (Friday) को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के विवेकानन्द सभागार से रवाना हुए. उदयपुर (Udaipur) जिले की शेष 7 पंचायत समितियों के चुनाव चार चरणों में आयोजित होने है. इसके तहत प्रथम चरण में 28 सितंबर को गोगुन्दा व सराड़ा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच का चुनाव होगा. इन ग्राम पंचायतों में नामांकन प्रक्रिया पूर्ण करवाने के लिए 55 रिटर्निंग अधिकारी व 55 पीठासीन अधिकारी निर्धारित वाहनों से गंतव्य को रवाना हुए.

मतदान दलों की रवानगी से पूर्व आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने सभी आरओ-पीओ को निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सम्पूर्ण प्रक्रिया सम्पादित करने और कोविड 19 महामारी (Epidemic) के दृष्टिगत सरकार (Government) व प्रशासन की गाइडलाइन व दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी गोविन्द सिंह राणावात, एनआईसी के तकनीकी निदेशक मजहर हुसैन व सहायक प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा भी मौजूद रहे.

इस दौरान दक्ष प्रशिक्षक डॉ चौबीसा ने आरओ को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने, संवीक्षा करने, नाम वापसी एवं चुनाव चिह्न आवंटन के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह मतदान दल 19 सितंबर को सुबह 10 से सायं 5 बजे तक संबंधित पंचायत मुख्यालय पर नामांकन लेंगे. 20 सितंबर को सुबह 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा तथा अपराह्न 3 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा. इसके पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन व चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर मतदान कार्मिक 20 को ही जिला मुख्यालय पर लौटेंगे.