Wednesday , 3 March 2021

किसान गणतंत्र परेड : ट्रैक्‍टर रैली निकालने की अनुमति

नई दिल्‍ली . दिल्‍ली पुलिस (Police) ने प्रदर्शनकारी किसानों को ट्रैक्‍टर रैली की अनुमति दे दी है. इसे किसान गणतंत्र परेड भी कहा जा रहा है. 26 जनवरी को होने वाली इस रैली के लिए पुलिस (Police) समेत रिजर्व फोर्सेज को भी ‘शॉर्ट नोटिस’ पर मूव के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

farmers-rally

गणतंत्र दिवस परेड के ठीक बाद शुरू होने वाली इस रैली के लिए पुलिस (Police) ने तीन विस्‍तृत रूट बनाए हैं. रविवार (Sunday) को दिल्‍ली की सीमाओं पर करीब 12,000 ट्रैक्‍टर्स जमा थे. हालांकि रैली में कितने शामिल होंगे, पुलिस (Police) के अनुसार इसका पता सोमवार (Monday) शाम तक चल पाएगा. आइए जानते हैं, ट्रैक्‍टर रैली को लेकर क्‍या-क्‍या इंतजाम किए गए हैं.

रविवार (Sunday) को पड़ोसी राज्‍यों से हजारों ट्रैक्‍टर्स दिल्‍ली की तरफ बढ़ते देखे गए. पंजाब, हरियाणा (Haryana) , यूपी, राजस्‍थान जैसे राज्‍यों से किसान ट्रैक्‍टर्स लेकर दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. कुछ किसानों ने तीन से पांच ट्रैक्‍टर्स-ट्रॉली एक-दूसरे से जोड़ रखे हैं ताकि र्इंधन बचाया जा सके.

खुफिया इनपुट्स दिखाते हैं कि पाकिस्‍तान में पलने वाले आतंकी समूह इस ट्रैक्‍टर रैली को निशाना बना सकते हैं. शरारती तत्‍वों की वजह से कानून-व्‍यवस्‍था खतरे में पड़ सकती है. फिलहाल बेहद सख्‍ती से बैरिकेडिंग कर दी गई है. निर्धारित रूट्स के अलावा ट्रैक्‍टर्स को और कहीं से जाने नहीं दिया जाएगा. स्‍पॉट्स पर भारी पुलिस (Police) फोर्स तैनात है.

दिल्‍ली पुलिस (Police) के प्रवक्‍ता और स्‍पेशल कमिश्‍नर (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि उन्‍होंने किसान यूनियनों के साथ एक लिस्‍ट साझा की है जिसमें उन इंतजामों का जिक्र है जो रैली को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए जरूरी हैं..

पाठक के मुताबिक, शांतिपूर्वक रैली निकालना एक चुनौतीपूर्ण काम होगा लेकिन एरिया सिक्‍योरिटी चेक्‍स, फोर्सेज की तैनाती और मेडिकल इमर्जेंसी के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं.


News 2021

Please share this news