Wednesday , 16 June 2021

मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा स्थगित

भोपाल (Bhopal) . मप्र पुलिस (Police) आरक्षक भर्ती परीक्षा स्थ‎गित हो गई है. भर्ती स्थगित होने का कारण कोरोना (Corona virus) को बताया जा रहा है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) द्वारा आरक्षकों के 4000 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयो‎जित की जाने वाली थी. अगले महीने 6 अप्रैल से शुरू होने वाली इस लिखित परीक्षा को अब स्थगित कर ‎दिया गया है.

इस संबंध में पीईबी ने वेबसाइट पर परीक्षा स्थगित करने की जानकारी अपलोड कर दी है. पीईबी ने वेबसाइट पर लिखा है कि राज्य के कुछ जिलों में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण केचलते यह फैसला लिया गया है. इस भर्ती के लिए करीब 10 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. परीक्षा ऐसे समय पर टाली गई है जब परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार था.

एमपीपीईबी ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा की नई तिथि के बारे में सूचना जल्द ही दी जाएगी. एमपीपीईबी ने वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा है कि पुलिस (Police) आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा वर्ष-2020 का आयोजन 6 अप्रैल 2021 से प्रारंभ किया जाना था. वर्तमान में कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) प्रदेश में पुन: तेजी से फैलने के कारण एवं शासन द्वारा प्रदेश के कई प्रमुख स्थानों में रात्रि कर्फ्यू लगाने व महामारी (Epidemic) से रोकथाम के लिए लोगों में सावधानी के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं एवं कई जिलों में आवागमन के बाद गृह नगर आने पर होम क्वारंटाइन के आदेश भी जारी किए गए हैं. उपरोक्त वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए इस परीक्षा तिथि में वृद्धि की जाती है. परीक्षा की संभावित नई तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी.

बता दें, कि कुल 4000 रिक्तियों में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं. परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे. पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (जीडी) पद के अभर्थियों को हल करना होगा, जबकि कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्र हल करने होंगे. दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए दो-दो घंटे का समय दिया जाएगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें सिर्फ पास होना जरूरी होगा.ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य होगा. इसके लिए अभ्यर्थी वोटर आइडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) ला सकते हैं. परीक्षा में मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर प्रतिबंध रहेगा. आवेदक को काला बॉल प्वॉइंट पेन लाना होगा.

Please share this news