Sunday , 17 January 2021

सीरम इंस्टीट्यूट से मोदी सरकार करेगी कोरोना वैक्सीन की खरीदेगी 200 रुपए में लेकिन बाजार में मिलेगा 1 हजार रुपए में


नई दिल्ली (New Delhi) . सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को भारत सरकार ने कोरोना की वैक्सीन खरीदने का ऑर्डर दिया है. सीरम इंस्टीट्यूट के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार (Monday) को इसकी जानकारी दी. भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है. कोविशील्ड को ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर विकसित किया है. यह पहला टीका है जिसके तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षणों पर एक वैज्ञानिक अध्ययन प्रकाशित हुआ है.

कोविशील्ड को अब तक ब्रिटेन, अर्जेंटीना, मेक्सिको और भारत में आपात उपयोग की मंजूरी मिली है. वैज्ञानिकों ने इस टीके को विकसित करने के लिए चिंपाजी को संक्रमित करने वाले एडेनोवायरस के प्रारूप पर अनुसंधान किया. कोविशील्ड का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) कर रहा है. बाजार में इसका एक इंजेक्शन या खुराक 1,000 रुपये में बेचा जाएगा लेकिन भारत सरकार को इस पर सिर्फ 200 रुपये की लागत आ रही है.

एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने इसकी जानकारी दी थी. एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड टीके के शीत भंडारण करने की अपेक्षाकृत कम जरूरत होगी क्योंकि इसे सामान्य रेफ्रीजेरेटर तापमान (दो से आठ डिग्री सेल्सियसम) पर कम से कम छह महीने तक रखकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है.

Please share this news