Wednesday , 16 June 2021

हाथियों के उत्पात से हो रहा फसलों को नुकसान

कोरबा .कोरबा जिले के वनमंडल क्षेत्रों से लगे ग्रामीण इलाकों में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाथियों ने रेंज के गांवों में उत्पात मचाया है जिससे ग्रामीण भयभीत है. कापा नवापारा में उत्पात मचाने के बाद हाथियों का झुंड बनिया की ओर कूच कर गया है.

वन मंडल कटघोरा में 45 हाथियों का झुंड अब एक जगह नहीं रुक रहा है. ऐतमा नगर में घूम रहे 8 हाथियों का झुंड केंदई पहुंच गया. गुरुवार (Thursday) की रात हाथियों ने कापानवापारा के आसपास उत्पात मचाया जिससे ग्रामीण दहशत में रहे. गांव के पास ही पहुंचने से ग्रामीण रतजगा करने मजबूर हैं. वन परिक्षेत्र केंदई में पहले से ही 20 हाथी घूम रहे हैं जो कोरबी के आसपास उत्पात मचाते हुए ग्रीष्मकालीन फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं. पसान क्षेत्र में भी 19 हाथियों का झुंड घूम रहा है. हाथी भोजन की तलाश में गांवों का रुख कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण एकजुट होकर हाथियों को घुसने से रोक रहे हैं.

ऐतमा नगर के वन परिक्षेत्राधिकारी शहादत खान का कहना है कि 6 हाथी कठमोरगा में घुसने का प्रयास कर रहे थे. जिसे वन अमले ने ग्रामीणों के साथ असफल कर दिया. ग्रामीणों को पहले से ही सतर्क किया जा रहा है. जिसकी वजह से क्षेत्र में नुकसान नहीं हुआ है. मुख्य मार्ग पर भी जहां से हाथी सड़क पार करते हैं वहां पहले से ही वन अमला मुनादी कराकर लोगों को सतर्क कर रहा है. अभी तक नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. उत्पात मचाने के बाद हाथी बनिया की ओर आगे बढ़ गए है.

Please share this news